पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर का खतरा सबसे अधिक, जानिए लक्षण और कैसे करे खुद का बचाव

प्रोस्टेट कैंसर की समस्या से पुरुष अधिकतर परेशान रहते हैं। 80 साल की उम्र के बाद 90 प्रतिशत लोग इस समस्या के शिकार होते हैं। लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण 40 साल की उम्र में ही पुरुषों के प्रोस्टेट कैंसर की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आइए जानिए शरीर पर मस्से.

आमतौर पर प्रोस्टेट का साइज 20 ग्राम होता है। लेकिन कई बार इसका साइज 80 से 100 ग्राम तक हो जाता है। जो प्रोस्टेट कैंसर का कारण बन जाता है। अगर इसके शुरुआती लक्षणों को पहचान का समय पर इसका इलाज किया जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है।

आंकड़ों से अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2020 तक प्रोस्टेट कैंसर के मामले दोगुने हो जाएंगे। कैंसर रिजिस्ट्री से पता चलता है कि दिल्ली के पुरुषों में पाए जाने वाले कैंसर में प्रोस्टेट कैंसर दूसरा सबसे आम कैंसर है, जो सभी तरह के कैंसर का लगभग 6.78 फीसदी है। जानिए प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और कैसे करे बचाव।

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

पेशाब करते वक्त जलन होती है।
शरीर में लगातार दर्द बना रहना।
ज्यादा देर पेशाब को रोका न पाना। यानी कि अधिक तकलीफ हो।
पेशाब करते समय खून का आना।
पेशाब रुक-रुक कर आता है, जिसे कमजोर या टूटती मूत्रधारा कहते हैं।
कमर के निचले हिस्से या कूल्हे या जांघों के ऊपरी हिस्से में जकड़ाहट रहती है। इसके साथ ही अधिक दर्द होता है।
रात में पेशाब करने में दिक्कत होना।
रात के समय बार-बार पेशाब आता है। जो कि सामान्य अवस्था से ज्यादा बार जाना पड़े।

rgyan app

ऐसे करें खुद का बचाव

अधिक से अधिक फ्रेश फल और सब्जियों का सेवन करे।
अधिक मैदा और चीनी वाली चीजों से दूर बाए
रात को खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहले जरूर। इसके बाद ही शादी कराएं।
कुलथ की दाल भी प्रोस्टेट कैंसर के लिए लाभदायक है। इसके लिए रात को सोने से पहले कुलथ की दाल भिगो दें। दूसरे दिन इसका काढ़ा बना लें। इसके अलावा आप इसकी दाल का सेवन भी कर सकते हैं। आपको बता दें इसकी तासीर गर्म होती है इसके साथ आप हींग और सेंधा नमक भी डाल सकते हैं। जिन लोगों को रूक रूक के पेशाब आता है या फिर प्रोस्टेट है तो उसमें लाभ मिलेगा। Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

20-25 एमएल व्हीट ग्रास, 4-5 इंच गिलोय, 25-50 एमएल एलोवेरा, 11-21 तुलसी की पत्तियां, 7-11 पत्तियां नीम नीम की लेकर इसका काढ़ा बना लें। इसका सेवन करने से आपको प्रोस्टेट कैंसर की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
लौकी में 7 तुलसी की पत्तियां और 5 काली मिर्च डालकर इसका जूस बना लें। इसका रोजाना सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर के साथ कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा। और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here