रक्षाबंधन 2020: भाई को राखी बांधते समय थाली में जरूर रखें ये 7 चीजें, होगा शुभ

राखी का त्योहार एक ऐसा पर्व है जिसका हर भाई-बहन को बड़ी ही बेसब्री से इंतजार होता है। रक्षाबंधन में बहनें अपने भाईयों को राखी बांध कर अपने रिश्तों को और भी ज्यादा गहरा करती हैं। इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 3 अगस्त को मनाया जा रहा है। 

राखी बांधने के शुभ मुहूर्त को ध्यान रखा जाता हैं। लेकिन इसके अलावा राखी की थाल बहुत महत्व रखती हैं। इस दिन बहनें बड़े ही प्यार से राखी की थाल सजाती है। जिसमें वह भाई की आरती उतारती है। फिर रांखी बांधती है। जानिए राखी की थाल में कौन-कौन सी चीजें होना जरुरी माना जाता है।

राखी की थाल में जरूर रखें ये 7 चीजें

कुमकुम
हिंदू धर्म में हर मांगलिक कार्यों में कुमकुम का इस्तेमाल शुभ माना जाता है। कुमकुम का लाल रंग प्रेम, उत्साह, साहस, उमंग और शौर्य का प्रतीक माना जाता है। इसीलिए भाई को राखी बांधने से पहले टीका लगाया जाता है। आप चाहे तो रोली, कुमकुम या फिर हल्दी से तिलक लगा सकती हैं।

हल्दी
पूजा-अर्चना में हल्दी को तिलक व चावल से साथ इस्तेमाल किया जाता है।  इससे भाई के भाग्य के साथ-साथ समृद्धि होती है।

अक्षत
अक्षत के रुप में आप चावल का इस्तेमाल  कर सकती है। बस इस बात का ध्यान रखें कि चावल टूटा न हो। इसे भाई को कुमकुम, हल्दी आदि का टीका लगाकर चावल लगा दें।

दीपक
भाई को तिलक लगाने के बाद दीपक जलाकर आरती करना शुभ माना जाता है। 

मिठाई
भाई के लाइफ में हमेशा मिठास घुली रखें रहे इसलिए उसकी मनपसंद मिठाई जरूर रखें।

राखी
रक्षा और प्रेम का प्रतीक राखी को अपनी थाल में रखें। अगर आप राखी नहीं खरीद पाई हैं तो कलावा को भी राखी के तौर पर बांध सकती हैं। 

राखी बांधते समय पढ़ें ये मंत्र 
माना जाता है कि भाई को राखी बांधते समय मंत्र पढ़ना शुभ होता है। ऐसे में आप भाई की कलाई पर राखी बांधते समय ये मंत्र पढ़ सकती हैं।

येन बद्धो बली राजा, दानवेन्द्रो महाबल:।

तेन त्वाम प्रति बच्चामि, रक्षे! मा चल, मा चल।