रक्षाबंधन 2020: रक्षाबंधन के दिन बहन भाई को बांधे राशिनुसार इस रंग की राखी, मिलेगा दुर्भाग्य से मुक्ति

श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि और सोमवार के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में इस व्रत का बहुत अधिक महत्व है। इस दिन भाई को बहने बड़े ही प्यार से राखी बांधती है। रक्षाबंधन के दिन ऋषि तर्पण करने का भी महत्व है। आज के दिन स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर देवों, ऋषियों और पितरो का तर्पण करना चाहिये। ऐसा करने से जीवन में सदैव खुशियां बनी रहती हैं। ऋषि तर्पण के अलावा आज संस्कृत दिवस भी है | हमारी भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने में संस्कृत भाषा का अहम योगदान रहा है। संस्कृत भाषा की महत्ता को जानने के लिये और लोगों में उसका सम्मान बनाये रखने के लिये ये दिवस मनाया जाता है।

रक्षाबंधन के दिन बहनों को किस समय अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधनी चाहिए, किस दिशा में मुंह करके राखी बांधनी चाहिए, साथ ही भाई अपनी बहनों से किस रंग की राखी बंधवाएं और बहन किस रंग के कपड़े पहनकर अपने भाई को राखी बांधे, इसके अलावा रक्षाबंधन से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से क्रीम कलर की राखी बंधवानी चाहिए और मेष राशि वाली बहनों को भी क्रीम कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही पेड़े की मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की तरक्की के लिये उनके हाथों से किसी जरूरतमंद को वस्त्र दान कराएं।

वृष राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से काले, लाल या ग्रे रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये तीनों कलर हों या इनमें से दो कलर हों और वृष राशि वाली बहनों को भी काले, लाल या ग्रे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही घेवर से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की समृद्धि के लिये उनके हाथों से किसी छोटे बच्चे को खाना खिलाएं। 

मिथुन राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से नीले रंग की राखी बंधवानी चाहिए और मिथुन राशि वाली बहनों को भी नीले रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही बर्फी से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के जीवन में सुख बनाये रखने के लिये उनके हाथों से मंदिर में धूप जलवाएं।   

कर्क राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से पेल येलो कलर की राखी बंधवानी चाहिए और कर्क राशि वाली बहनों को भी पेल येलो कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही बेसन के लड्डू से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के उज्ज्वल भविष्य के लिये उनके हाथों से सूर्यदेव को जल अर्पित कराएं।

सिंह राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से लाल रंग की राखी बंधवानी चाहिए और सिंह राशि वाली बहनों को भी लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही खोए से बनी मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की खुशहाली के लिये उनके हाथों से किसी जरूरतमंद को अन्न दान कराएं।

कन्या राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से सफेद या आसमानी रंग की राखी बंधवानी चाहिए और कन्या राशि वाली बहनों को भी सफेद या आसमानी रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही जलेबी से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के सुख-सौभाग्य के लिये उनके हाथों से अपने ईष्ट देव को किसी मीठी चीज़ का भोग लगवाएं। 

तुला राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से हरे रंग की राखी बंधवानी चाहिए और तुला राशि वाली बहनों को भी हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही रसगुल्ले से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के अच्छे करियर के लिये उनके हाथों से अनाथालय में जरूरत की चीज़ें दिलवाएं। 

वृश्चिक राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से सफेद, संतरी या हरे रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप चाहें तो ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये तीनों रंग हों या इनमें से कोई दो रंग हों और वृश्चिक राशि वाली बहनों को भी सफेद, संतरी या हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही मोतीचूर के लड्डू से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के हर काम में सफलता के लिये उनके हाथों से मन्दिर में फूल चढ़वाएं। 

धनु राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से ऑरेन्ज कलर की राखी बंधवानी चाहिए और धनु राशि वाली बहनों को भी ऑरेन्ज कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही मिल्ककेक से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा समाज में अपने भाई के मान-सम्मान के लिये उनके हाथों से मन्दिर में भगवान को हल्दी का तिलक लगावाएं। 

 मकर राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से लाइट ग्रीन या सफेद रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप चाहें तो ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये दोनों कलर मौजूद हों और मकर राशि वाली बहनों को भी लाइट ग्रीन या सफेद रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही पिस्ते की मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई को धन लाभ कराने के लिये उनके हाथों से किसी ब्राह्मण को कुछ दान-दक्षिणा दिलवाएं।

कुंभ राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से सफेद, पीले या लाइट ब्लू कलर की राखी बंधवानी चाहिए। आप चाहें तो ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये तीनों रंग मौजूद हों या इनमें से दो रंग मौजूद हों और कुंभ राशि वाली बहनों को भी सफेद, पीले या लाइट ब्लू कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही गुलाब जामुन से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की बौद्धिक तरक्की के लिये उनके हाथों से मन्दिर में पीले रंग का वस्त्र दान करवाएं। 
  
मीन राशि
भाईयों आपको अपनी बहन से लाल रंग की राखी बंधवानी चाहिए और मीन राशि वाली बहनों को भी लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही इमरती से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की इच्छा पूरी करने के लिये उनके हाथों से उनकी मनपसंद खाने की चीज़ मन्दिर में दान करवाएं।