Home आध्यात्मिक त्योहार Raksha Bandhan 2021: कहीं आप भी तो नहीं बांध रहीं अपने भाई...

Raksha Bandhan 2021: कहीं आप भी तो नहीं बांध रहीं अपने भाई को ऐसी राखी? बाजार में राखी खरीदते वक्त रखें ये ध्यान

कच्चे धागे से स्नेह का एक अटूट नाता बांधने का पावन त्यौहार रक्षा बंधन एक बार फिर आने को है। इस बार ये 22 अगस्त 2021 (रविवार) को मनाया जाएगा। रक्षा बंधन के पर्व पर बात सिर्फ राखी या धागे की होती है, लेकिन इस मौके पर भाई के माथे पर तिलक लगाना, मिठाई खिलाना और आरती उतारना भी त्यौहार की कुछ महत्वपूर्ण रस्में हैं। यही वजह है कि इस दिन अपने भाई को राखी बांधते समय बहनों को कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। साथ ही भाइयों को भी इस खास अवसर पर भूलकर भी कुछ काम नहीं करने चाहिए। आइये आपको बताते हैं कि राखी पर कौन-सी गलतियां करने से बचना चाहिए।

काले रंग के इस्तेमाल से बचें

रक्षा बंधन पर भाई और बहन दोनों को काले रंग के इस्तेमाल से बचना चाहिए। आप गलती से भी ऐसे कपड़े न पहनें, जिसमें काला रंग शामिल हो। इसके साथ ही ये भी ध्यान रखें कि राखी में काले रंग का इस्तेमाल न हुआ हो। चाहे वो धागा हो या फिर डिजाइन, इसमें बिल्कुल भी काले रंग का इस्तेमाल नहीं होना चाहिएय़ ये नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है।

अक्षत में टूटे चावल का न करें इस्तेमाल

कई बार अक्षत के लिए चावल के दाने लेते समय उसमें गलती से टूटा हुआ चावल का दाना भी आ जाता है। टूटे चावल का तिलक न लगाएं। ऐसा अशुभ माना जाता है। हमेशा बड़े और पूरे दानों का ही प्रयोग करें।

मांस-मदिरा का सेवन न करें

रक्षा बंधन का त्योहार बेहद पवित्र होता है। इसे हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। इसलिए घर में साफ-सफाई करने के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि इस दिन मांस और मदिरा यानि शराब का सेवन न करें।

दिशा का रखें ध्यान

राखी बांधते समय दिशा का ध्यान रखना चाहिए। भाई को भूलकर भी दक्षिण दिशा की तरह न बैठाएं। इसके साथ ही राखी बांधने के शुभ मुहूर्त का भी ध्यान रखें। राहुकाल या भद्राकाल में राखी नहीं बांधनी चाहिए।

प्लास्टिक या खंडित राखी न बांध

कई बार हम मार्केट से गलती से टूटी राखी खरीद लेते हैं। आपको भाई की कलाई पर खंडित यानि टूटी हुई राखी नहीं बांधनी चाहिए। ये अशुभ होता है। इसके अलावा प्लास्टिक की राखी का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही अशुभ चिन्हों और भगवान की फोटो वाली राखी भी नहीं बांधनी चाहिए।अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version