रामनवमी 2020: ऑफिस हो, या हो घर, आप इस तरह कर सकते है राम यंत्र की स्थापना, होगी सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी

राम नवमी 2020: माना जाता है कि भगवान श्री राम का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को मध्याह्न में, यानी दोपहर के समय कर्क लग्न में हुआ था। उस समय चन्द्रमा पुनर्वसु नक्षत्र में था और सूर्य मेष राशि में था। राम नवमी के दिन व्रत रखने की भी मान्यता है। इस दिन व्रत रखने के पीछे अलग-अलग मत हैं। कुछ लोग राम नवमी के व्रत को केवल नित्य मानते हैं तो कुछ लोग नित्य और काम्य दोनों। नित्य से यहां मतलब है कि राम नवमी का व्रत केवल राम-भक्तों द्वारा किया जा सकता है, जबकि जो लोग विशिष्ट फल चाहते हैं, उनके लिये यह काम्य है।

यह भी पढ़े: जानते है क्या राज छुपा है भगवान की इन चमकती आंखें में…

अगस्त्यसंहिता में आया है कि यह व्रत सबके लिये है। वहीं निर्णयसिन्धु और तिथितत्व जैसे ग्रन्थों का निष्कर्ष है कि रामनवमी का व्रत नित्य और काम्य दोनों है। अतः जो राम-भक्त हैं या जो राम-भक्त नहीं हैं, वो भी किसी विशिष्ट इच्छा की पूर्ति के लिये रामनवमी का व्रत रख सकता  है।

हवन करना है शुभ
आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस दिन पूजा आदि के बाद हवन करने का भी विधान है। आज के दिन तिल, जौ और गुग्गुल को मिलाकर हवन करना चाहिए। हवन में जौ के मुकाबले तिल दो गुना होना चाहिए और गुग्गुल आदि हवन सामग्री जौ के बराबर होनी चाहिए। राम नवमी के दिन घर में हवन आदि करने से घर के अन्दर किसी भी प्रकार की अनिष्ट शक्ति का प्रवेश नहीं हो पाता और घर की सुख-समृद्धि सदैव बनी रहती है। आज के दिन अयोध्या में विशेष रूप से राम जी के दर्शन का भी महत्व है। 

आज राम नवमी के दिन राम यंत्र स्थापित करना बड़ा ही लाभकारी है । इस राम यंत्र को राम नवमी के दिन अपने घर में, ऑफिस में या अन्य किसी भी स्थान पर स्थापित कर सकते हैं। यहां एक बात ध्यान रखना है कि- इस समय कोरोना से जो परिस्थिति बनी है उसमे ऑफिस जाना संभव नहीं है। लिहाजा इस यंत्र को आप बाद में भी अपने ऑफिस में स्थापित कर सकते है। 

यह भी पढ़े: कोरोना वायरस से बचने के लिए इन आयुर्वेदिक चीजों को अपनाकर बढ़ाएं इम्युनिटी

इस राम यंत्र को स्थापित करने से हर क्षेत्र में आपकी जीत सुनिश्चित होती है। चाहें फिर वह क्षेत्र आपके बिजनेस का हो, आपके ऑफिस का, खेल का, राजनीति का या फिर आपके घर- परिवार का। राम यंत्र को स्थापित करने से जहां एक तरफ आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी, आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा, तो वहीं दूसरी तरफ आपको श्रेष्ठ विद्या की प्राप्ति होगी, आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी और आपके दाम्पत्य जीवन में खुशहाली आयेगी। .

राम यंत्र को बनाने की उचित विधि
आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार राम यंत्र बनाने के लिये आपको एक भोजपत्र, अनार की कलम और केसर की स्याही की जरूरत होगी। लेकिन अगर आप इन सब चीज़ों को ना जुटा पायें, तो आप केवल एक सफेद कागज और एक लाल स्केच पेन या पेन लें। अब भोजपत्र पर या सफेद कागज पर एक बिंदू बनाइये। फिर इस बिंदू के बाहर एक त्रिकोण बनाइये। अब फिर से उस त्रिकोण के विपरीत एक और त्रिकोण बनाइये। इस तरह ये एक षटकोण बन जायेगा। अब षटकोण के बाहर एक वृत्त बनाइये। फिर वृत्त के बाहर 8 कमल की पंखुड़िया बनाईए। राम यंत्र बनाते समय हर स्टेप को करने की एक ही प्रक्रिया है। वह प्रक्रिया यह है  -सबसे पहले पूर्व दिशा में श्री राम का स्मरण करते हुए अपनी आँखों को बंद करके, दोनों भौहों के बीच त्रिपुटी पर अपना ध्यान केंद्रित करें और ऊँ शब्द का सस्वर 6 बार उच्चारण करें । फिर दाहिनी नाक से सांस खींचिएं, रोकिए और श्री राम का स्मरण करके बाईं नाक से निकाल दीजिए । ऐसा 6 बार करना है । फिर ‘राम’ शब्द का सस्वर 108 बार उच्चारण करके अपनी आँखें खोलिये । इस तरह आपका यंत्र तैयार हो जाऐगा। 

इन मंत्रों के साथ करें राम यंत्र का जाप

  • जीवन में राम यंत्र से मिलने वाले लाभ की अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं, अपने सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको राम यंत्र सामने रखकर ह्रीं रामाय नमः।  इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन बड़ा ही सुखी रहेगा। 
  • अगर आप विद्या के क्षेत्र में लाभ पाना चाहते हैं, तो आज राम नवमी के दिन राम यंत्र को अपने सामने रखकर 108 बार ये मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र है – ऐं रामाय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपको श्रेष्ठ विद्या की प्राप्ति होगी। जरूरी नहीं है कि इसका लाभ केवल पढ़ाई कर रहे बच्चे ही उठा सकते हैं। अगर आप बिजनेस करते हैं या नौकरी करते हैं, तो भी आपको नई चीज़े सीखने-समझने और पढ़ने की जरूरत तो पड़ती ही है और डाक्यूमेंटेशन का काम तो हर जगह होता है। अतः राम यंत्र के इस उपाय का फायदा हर कोई उठा सकता है।
  • अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं, अपनी इनकम में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको राम यंत्र सामने रखकर श्री राम के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र है –श्रीं रामाय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी ।