रंग पंचमी 2020: नौकरी और बिजनेस में तरक्की के लिए राशिनुसार करें खास उपाय

रंग पंचमी 2020

रंग पंचमी 2020: नौकरी और बिजनेस में तरक्की के लिए राशिनुसार करें खास उपाय

चैत्र कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्थी और शुक्रवार का दिन है। चतुर्थी तिथि  सुबह 8 बजकर 51 मिनट तक रहेगी। उसके बाद पंचमी तिथि लग जाएगी। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार होली के बाद चैत्र कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। लिहाजा आज रंग पंचमी मनाया जायेगा। दरअसल बहुत- सी जगहों पर होली समेत पांच दिनों तक रंग खेलने की परंपरा है, यानी असल में होली का त्योहार रंग पंचमी के दिन सम्पूर्ण होता है। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, यू.पी, राजस्थान आदि जगहों पर विशेष रूप से ये त्योहार मनाया जाता है। होली की तरह ही इस दिन भी खूब अबीर-गुलाल उड़ाया जाता है और एक-दूसरे के रंग लगाया जाता है। कहते हैं आज के दिन वायुमंडल में रंग उड़ाने से या शरीर पर रंग लगाने से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक शक्तियों का संचार होता है और आस-पास मौजूद नकारात्मक शक्तियां क्षीण हो जाती हैं।

रंगपंचमी के अलावा दोपहर 2 बजे से शुरू होकर अगले दिन की सूर्योदय तक कुमार योग रहेगा| कुमार योग विद्या प्राप्ति और किसी से मैत्री संबंधों के लिये बहुत ही शुभ माना जाता है। अतः आप इनसे संबंधित कार्यों के लिये आज के दिन का लाभ उठा सकते हैं।  दोपहर 2 बजे तक स्वाती नक्षत्र रहेगा। उसके बाद विशाखा नक्षत्र लग जायेगा।  नक्षत्रों की श्रेणी में स्वाती नक्षत्र 15वां नक्षत्र है। स्वाती नक्षत्र का अर्थ है – स्वतः आचरण करने वाला, यानी स्वतंत्र। इस नक्षत्र में जन्मे जातक बहुत स्वतंत्र विचारों वाले होते हैं और खुलकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं। स्वतंत्रता के साथ ही स्वाति नक्षत्र को हमारे स्वभाव में कोमलता, आत्मनिर्भरता और संघर्ष की क्षमता के साथ भी जोड़कर देखा जाता है। इस नक्षत्र के दौरान मुण्डन संस्कार, नामकरण और विद्या आरंभ करना अति शुभ माना जाता है। साथ ही इस नक्षत्र के स्वामी राहु हैं और इसकी राशि तुला है।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार शुक्रवार को कुमार योग, स्वाती नक्षत्र और रंग पंचमी के संयोग में नई नौकरी में अपनी तरक्की के लिए और कार्यों में सफलता प्राप्त करने के लिए व अन्य शुभ फल पाने के लिये आपको कौन-से उपाय करने चाहिए। जानें इनके बारे में। 

मेष राशि 
अगर आप अपने हर काम को एक स्थायी सफलता के रूप में देखना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में नारियल का दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने हर काम में स्थायी रूप से सफलता प्राप्त होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृष राशि 
अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में जौ या गेंहू का दान करें। साथ ही राहु मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है – ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:। आज के दिन इस मंत्र के जप करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

खरमास 14 मार्च से शुरू, 1 माहिने तक न करें भूल कर भी ये काम…

मिथुन राशि 
अगर आप जब कभी अपना कोई इम्पोर्टेन्ट काम करने की सोचते हैं और सोचते-सोचते कुछ और ही करने बैठ जाते हैं, जिससे आपके ध्यान से वो काम निकल जाता है, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए आज के दिन आपको माँ सरस्वती की उपासना करनी चाहिए। उनके आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और देवी मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका ध्यान काम से नहीं भटकेगा और आपका इम्पोर्टेन्ट काम पूरा हो जायेगा। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कर्क राशि 
अगर आप धार्मिक कार्यों में लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन सिंघाड़े का आटा लेकर, उसकी रोटियां बनाएं और मंदिर या किसी धर्मस्थल में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से धार्मिक कार्यों में आपका लाभ सुनिश्चित होगा। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

सिंह  राशि 
अगर आपने हाल ही में कोई नई नौकरी ज्वॉइन की है और वहां पर आप सब लोगों के साथ बेहतर तालमेल बैठाना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कच्चा नारियल लेकर उस पर सात बार हल्दी में रंगे हुए सूत का धागा लपेटकर, मंदिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से नई जगह पर सब लोगों के साथ बेहतर तालमेल बैठाने में आप सफल होंगे।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कन्या राशि 
अगर आप अपनी कार्यक्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कोयले का टुकड़ा लें और उस पर राहु के मंत्र का 5 बार जप करें। मंत्र है – ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:। इस प्रकार राहु के मंत्र का 5 बार जप करने के बाद उस कोयले के टुकड़े को बहते जल में प्रवाहित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी कार्यक्षमता मजबूत होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि 
अगर आप बेहतर स्वास्थ्य और जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अर्जुन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। अगर आपके आसपास कहीं अर्जुन का पेड़ ना हो, तो इंटरनेट से अर्जुन के पेड़ की फोटो डाउनलोड करके उसके दर्शन करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और जीवन में आपकी तरेक्की होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में पॉजिटिविटी बनी रहे और जीवन को एक बेहतर दिशा मिलें, तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद सफेद चंदन को घिसकर अपने मस्तक पर टिका लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में पॉजिटिविटी बनी रहेगी और आपके जीवन को एक बेहतर दिशा भी मिलेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र और स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

धनु  राशि 
अगर आप किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं और आपको उससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है, तो ऐसे में आज के दिन आटे का चौमुखी दिया बनाकर, उसमें सरसों का तेल डालकर, बत्ती जलाएं और उस दीपक को घर की दक्षिण- पूर्व दिशा में जलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही मुसीबतों से बाहर निकलने का रास्ता सूझेगा।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मकर राशि 
अगर आप अपने बच्चों के कार्यों में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन रात को सोते समय अपने बच्चे के सिरहाने पर जौ रखकर सोएं, फिर सुबह उठकर उन जौ के दानों को चिड़ियों को खिला दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों के कार्यों में सफलता सुनिश्चित होगी।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि 
अगर आपको अपने व्यापार में उचित मुनाफा नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन मिट्टी के दो छोटे-छोटे हाथी खरीद कर लाएं और उन्हें अपने ऑफिस में मंदिर वाले स्थान पर रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने व्यापार में जल्द ही मुनाफा होगा।  वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मीन राशि 
अगर आप किसी को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने ससुराल या ननिहाल वालों को ऊनी वस्त्र गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।