Paneer Korma Recipe: पनीर कोरमा से बनाएं डिनर को ‘स्पेशल’, ये है रेसिपी

पनीर कोरमा (Paneer Korma) को पसंद करने वालों की लंबी फेहरिस्त है. पनीर की सब्जी की कई वैराइटीज़ काफी फेमस हैं लेकिन अगर आप कम मसालेदार सब्जी खाना पसंद करते हैं तो पनीर कोरमा आपके लिए ही है. पनीर की सब्जी का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. आप भी अगर पनीर की सब्जी को खाना पसंद करते हैं तो आज हम आपको पनीर कोरमा बनाने की आसान विधि बताएंगे. पनीर कोरमा अपने खास स्वाद की वजह से बच्चों के लिए भी एक परफेस्ट फूड रेसिपी है.

पनीर कोरमा बनाने के लिए सामग्री

पनीर – 3 कप
टमाटर कटा – 1 टमाटर
प्याज बारीक कटा – 1
हरी मिर्च कटी – 2
लहसुन कलियां – 5
ताजा मलाई – 1/2 कप
नारियल कद्दूकस – 1/2 कप
खसखस – 1 टी स्पून
अदरक – 1 टुकड़ा
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
सौंफ – 1 टी स्पून
काजू – 15
दालचीनी – 1 टुकड़ा
लौंग – 2
तेजपत्ता – 1
हरा धनिया पत्ती – 1 टेबलस्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

पनीर कोरमा बनाने की विधि

पनीर कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले पनीर लें और उन्हें चौकोर काट लें. अब कद्दूकस नारियल, खसखस, काजू, हरी मिर्च, सौंफ को लें और उन्हें मिक्सर जार में डाल दें. उसमें थोड़ा सा पानी डालकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए पनीर के टुकड़े डालकर लाइट ब्राउन होने तक फ्राई करें. अब इन्हें एक प्लेट में निकाल लें.

अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर दोबारा गर्म करें और उसमें दालचीनी, लौंग और तेजपत्ता डालकर धीमी आंच पर फ्राई करें. जब तेजपत्ते का रंग बदलने लगे तो उसमें बारीक कटे प्याज डालकर सुनहरा होने तक सेकें. इसके बाद इसमें कटे हुए टमाटर डालें. टमाटर को तब तक फ्राई करें जब तक की नरम न हो जाएं. इसके बाद इस मिश्रण में लाला मिर्च पाउडर, गरम मसाला और हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स कर पकाएं.
अब ग्रेवी में उबाल आने का इंतजार करें. जब उबाल आ जाए तो गैस की आंच धीमी कर दें और ग्रेवी को और पकने दें. ग्रेवी को तब तक पकाना है जब तक कि वह तेल न छोड़ने लगे. जब ग्रेवी तेल छोड़ने लगे तो उसमें मलाई डाल दें और उसे मीडियम आंच पर 2 मिनट तक पकने दें. इसके बाद ग्रेवी में फ्राई किए हुए पनीर के टुकड़े डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. डिनर के लिए आपका स्वादिष्ट पनीर कोरमा बनकर तैयार हो गया है. इसे सर्व करने से पहले हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखVastu Tips For Home: वास्तु टिप्स से जानें घर में कौनसी चीज कहां होनी चाहिए
अगला लेखगर्मियों में दाद की समस्या से छुटकारा दिलाएगा हल्दी का नुस्खा, ये नुस्खे भी असरदार, यूं करें इस्तेमाल