Home स्वास्थ्य स्वास्थ्य टिप्स Rava Dhokla Recipe: शाम की चाय के साथ लें रवा ढोकला का...

Rava Dhokla Recipe: शाम की चाय के साथ लें रवा ढोकला का मज़ा

रवा ढोकला (Rava Dhokla) एक बेहद स्वादिष्ट फूड डिश है. गुजरात का फेमस फूड ढोकला बेसन के अलावा रवा से भी तैयार किया जाता है. ये टेस्टी होने के साथ ही सुपाच्य भी है. इतना ही नहीं ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाता है. ऐसे में आज चाहें तो शाम की चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर स्वादिष्ट रवा ढोकला का मजा उठा सकते हैं. कई बार खाना खाने के कुछ वक्त बाद ही दोबारा भूख महसूस होने लगती है, ऐसी सूरत में भी रवा ढोकला बनाकर खाया जा सकता है.
आप भी अगर रवा डोसा खाना पसंद करते हैं और इसकी रेसिपी को घर पर ट्राई करना चाहते हैं तो आज हम आपको रवा डोसा बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं. इस विधि की सहायता से आप घर पर ही स्वादिष्ट रवा डोसा आसानी से तैयार कर सकेंगे.

रवा डोसा बनाने के लिए सामग्री

रवा – 1 कप
गाढ़ा दही – 1 कप
चीनी – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
बेकिंग सोड़ा – 3/4 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
तिल – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
कड़ी पत्ते – 7-8
हींग – 1 चुटकी
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

रवा ढोकला बनाने की विधि

रवा ढोकला बनाने के लिए एक बर्तन में सबसे पहले रवा डाल दें. इसमें दही डालकर दोनों को अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण में हरी मिर्च का पेस्ट, कद्दूकस अदरक और स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें. ध्यान रखें कि इस मिश्रण का गाढ़ा घोल बनाना है. अब इस घोल को 30 मिनट के लिए अलग रख दें. तय समय के बाद घोल को लें और जरूरत लगे तो थोड़ा सा पानी डालकर एक बार और फेंट लें.
अब घोल में एक चुटकी बेकिंग सोड़ा डालकर बैटर को धीरे-धीरे मिलाएं जब तक कि बैटर झागदार न हो जाए. इसके बाद बैटर पर बुलबुले आ जाएंगे. इन बुलबुलों को हटाने के लिए इसे एक दो बार टैप करें. अब एक बर्तन में ढोकला बैटर को डालकर इसे 11 मिनट तक भाप दें. इसके बाद ढोकले के बर्तन को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब ढोकला ठंडा हो जाए तो उन्हें एक बाउल में निकाल लें.

अब ढोकला में तड़का लगाने के लिए एक छोटे से बर्तन में तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई, जीरा, हींग और तिल डाल दें. जब मसाला तड़कने लग जाए तो उसमें कड़ी पत्ते और बीच से चीरी हुई हरी मिर्च को डाल दें. जब सभी मसाले अच्छे से चटकने लग जाएं तो तड़के को ढोकले पर डालकर अच्छी तरह से फैला दें. आखिर में ढोकले पर हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें. आपका चाय के साथ खाने के लिए गर्मागर्म रवा ढोकला बनकर तैयार हो गया है. इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version