इस दीपावली घर पर बनाएं काजू कतली, हलवाई का स्वाद भूल जाएंगे

दिवाली का मौका है और इस बार कोरोना के चलते आप बाजार से मिठाई लेने से हिचक रहे होंगे। अपनी मनपसंद मिठाई खाने का मौका छोड़ना फायदे का सौदा नहीं है इसलिए आप घर पर ही अपनी मनपसंद मिठाई बना लीजिए। काजू कतली बहुत ज्यादा लोगों को पसंद होती है। चलिए इस मौके पर काजू कतली को बनाना सीखते हैं। आइए जानिए अहोई अष्टमी व्रत.

Get-your-premium-detailed-horoscope-now (1)

काजू कतली के लिए सामग्री

काजू – 200 ग्राम
चीनी पिसी हुई -100 ग्राम
देसी घी – दो चम्मच
चांदी का वर्क

rgyan app

कैसे बनाएं

चलिए घर पर ही काजू कतली बनाने का तरीका सीखते हैं। ये बेहद आसान है। सबसे पहले बाजार से लाए साबुत और बिल्कुल साफ काजुओं को बारीक पीस लीजिए। आप मिक्सी में इसका पाउडर बना सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि पाउडर में गांठ नहीं पड़नी चाहिए। अब गैस पर नॉन स्टिक पैन रखिए और उसमें पानी और चीनी डालकर उबाल लीजिए। पहला उबाल आने पर काजू का पाउडर डालिए और अच्छे से चलाइए। इसे अच्छी तरह दस पंद्रह मिनट तक चलाते रहें ध्यान रहे कि चाशनी और पाउडर अच्छे से मिल जाएं ताकि किसी तरह की गांठ न दिख रही हो। पंद्रह मिनट के भीतर आपका काजू पाउडर चाशनी के साथ अच्छी तरह पक गया होगा। Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

अब एक बड़ी प्लेट में देसी घी लगाकर उसे चिकना कर लीजिए। अब इसी प्लेट में पैन से काजू पाउडर को खाली कर लीजिए और अच्छी तरह हाथों से मिक्स कर लीजिए। इसे लोई की तरह तैयार कर लीजिए। इसे बेलन की सहायता से मोटी रोटी की तरह बेल लीजिए और ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। फिर इसपर ध्यान से चांदी का वर्क लगा लीजिए और उसे मनचाहे आकार में चाकू की मदद से काट लीजिए। आपकी काजू कतली तैयार है। इसे मजे से खाइए और अपने त्योहार में चार चांद लगा लीजिए। काजू कतली बनने में बेहद आसान है, बस आपको ध्यान रखना है कि काजू पाउडर में चाशनी ज्यादा नहीं होनी चाहिए वरना काजू कतली का स्वाद नहीं आएगा। और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here