सर्दियों में ब्रेकफास्ट में बनाएं फ्राई हरी मटर, खाने में है लजीज और पोषक तत्वों से भरपूर

गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में खाने की वैरायटी सबसे ज्यादा होती है। वैसे तो कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो अब 12 महीनों मिलती हैं लेकिन उनका असली स्वाद ठंड के मौसम में ही आता है। ऐसी ही एक चीज है हरी मटर। हरी मटर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। सर्दियों के मौसम में लोग हरी मटर को कई सब्जियों के साथ मिक्स करके तो कुछ पुलाव में डालकर भी खाते हैं। लेकिन आज हम आपको हरी मटर की एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो स्वाद में जबरदस्त होने के साथ-साथ जल्दी भी बन जाएगी। इसे आप ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

फ्राई हरी मटर के लिए जरूरी चीजें

छिली हुई हरी मटर
अदरक महीन महीन कटी हुई
धनिया की पत्ती
काली मिर्च कुटी हुई
हरी मिर्च महीन कटी हुई
जीरा
नमक
रिफाइंड

rgyan app

बनाने की विधि

सबसे पहले हरी मटर को पानी से अच्छी तरह से धो लें। अब कढ़ाई में दो चम्मच रिफाइंड डालें और उसे धीमी आंच पर चढ़ा दें। तेल के गर्म होते ही उसमें आधा चम्मच जीरा डालें और उसके हल्का भुनते ही तुरंत हरी मटर डाल दें। अब कंछुली से चलाएं। इसके बाद इसमें अदरक महीन महीन कटी हुई, आधे चम्मच से भी कम काली मिर्च कुटी हुई, हरी मिर्च महीन कटी हुई और स्वादानुसार नमक डालकर चलाएं। इसके बाद प्लेट से ढक दें। करीब 5 मिनट बाद आप देखेंगे कि मटर गलना शुरू हो जाएगी। तभी इसमें आप महीन कटी हुई धनिया की पत्ती डाल दें और चलाकर फिर से प्लेट से ढक दें। थोड़ी थोड़ी देर बाद आप प्लेट हटाकर इसे चलाते रहे और मटर को फोड़ कर देखें कि वो गली या फिर नहीं। जैसे ही मटर गल जाए तो गैस बंद कर मटर को बाउल में निकाल लें। अब आपकी फ्राई हरी मटर खाने के लिए एकदम तैयार है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखSurya Grahan 2020: 5 घंटे लंबा होगा 14 दिसंबर को लगने वाला साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल
अगला लेखहिंदू कैलेंडर के अनुसार दिसंबर माह में सूर्य ग्रहण, क्रिसमस, मार्गशीर्ष अमावस्या समेत पड़ रहे हैं ये व्रत त्‍योहार