Remo D souza Heart Attack: अच्छी फिटनेस-एनर्जी के बावजूद हार्ट अटैक का खतरा, क्यों बढ़ती है ये दिक्कत?

डांस कोरियोग्राफर और फिल्म डायरेक्टर रेमो डिसूजा को शुक्रवार को हार्ट अटैक (Remo d souza heart attack) आने के बाद उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में दाखिल कराया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेमो के हार्ट से ब्लॉकेज हटाने के बाद में उन्हें आईसीयू में रखा गया है. 46 साल में किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आना सामान्य बात नहीं है. आइए जानिए जकड़न दूर करेंगे ये घरेलू उपाय.

रियलिटी शो में अक्सर नजर आने वाले रेमो एकदम फिट दिखाई देते हैं. डांस करते वक्त उनका एनेर्जी लेवल भी काफी हाई रहता है. इतने फिट इंसान के हार्ट अटैक आने की बात पर यकीन करना भी मुश्किल है. डॉक्टर्स कहते हैं कि एक इंसान को कई कारणों से दिल का दौरा पड़ सकता है.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

धूम्रपान- मायो क्लीनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने लोगों में हार्ट अटैक की संभावना रहती है. लॉन्ग टर्म स्मोकिंग या सेकेंड हैंड स्मोकिंग दोनों ही इसकी वजह हो सकती है. इसलिए हमें बीड़ी-सिगरेट पीने वालों से भी दूर रहना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर- हाई ब्लड प्रेशर समय के साथ हृदय को नियंत्रित करने वाली धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है. अक्सर लोगों में मोटापा, हाई कॉलेस्ट्रोल और डायबिटीज के कारण भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए इन सभी बातों को लेकर हमें सावधानी बरतनी चाहिए.

मोटापा- ब्लड कॉलेस्ट्रोल लेवल, हाई ट्रिगलीसेराइड लेवल, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का मोटापे के साथ सीधा कनेक्शन होता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करके इस खतरे से बचा जा सकता है.

डायबिटीज- शरीर में पैंक्रियाज के सही ढंग से काम न करने की वजह से खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है. इससे रक्तचाप को बैलेंस रखने वाला एक खास हार्मोन भी प्रोड्यूस होना बंद हो जाता है. इस स्थति में इंसान ब्लड प्रेशर का शिकार हो सकता है.

rgyan app

अनुवांशिक- एक्सपर्ट कहते हैं कि कई लोग अनुवांशिक कारणों से भी हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं. जिन लोगों के परिजन, भाई-बहन या बुजुर्गों में ऐसी समस्या होती है, उन्हें खास सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. पुरुषों में 55 और महिलाओं में 65 साल की आयु में इसका खतरा बढ़ जाता है.

स्ट्रेस- डॉक्टर्स कहते हैं कि ज्यादा स्ट्रेस यानी मानसिक तनाव लेने की वजह से भी कोई व्यक्ति हार्ट अटैक का शिकार हो सकता है. इससे बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें और अच्छी डाइट फॉलो करें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here