LAC पर गणतंत्र दिवस मना रहे हैं जवान, देखिए रोमांच पैदा करने वाली वीडियो

देश आज गणतंत्र दिवस मना रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों में भी इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। लद्दाख में सीमावर्ती इलाकों में भी गणतंत्र दिवस को लेकर जवानों में जोश है। लद्दाख में चीन के जारी तनाव के बीच भारतीय सेना, ITBP व विभिन्न सुरक्षाबलों के हजारों जवान पूर्वी लद्दाख में तैनात हैं। ये जवान इसबार गणतंत्र दिवस को बेहद खास अंदाज में मना रहे हैं। एक तरह जहां ITBP के जवानों के लद्दाख में जमी हुई झील तिरंगे के साथ मार्च किया, वहीं दूसरी तरफ ITBP की एक दूसरी टीम ने एक बेहद ऊंचे पहाड़ की चोटी पर तिरंगा फहराया।

लद्दाख की तरह जम्मू-कश्मीर में भी सुरक्षाबलों के जवानों में गणतंत्र दिवस पर खासा जोश है। यहां LoC पर तैनात BSF के जवान गणतंत्र दिवस पर कई जगह कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। लद्दाख की तरह यहां भी शून्य से नीचे तापमान है। BSF के जवानों ने यहां बारामूला में LoC पर तिरंगा फहराया।

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया, “देशवासियों को गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। जय हिंद!”

गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह राजधानी दिल्ली में राजपथ पर सम्पन्न होता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी लेंगे। यह समारोह देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन करता है। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह कोविड-19 महामारी के कारण अन्य वर्षों की तुलना में थोड़ा अलग होगा। परेड स्थल की दूरी कम कर दी गई है। यह परेड हर साल की तरह विजय चौक से शुरू होगी लेकिन लालकिले की बजाए यह इंडिया गेट के पास नेशनल स्टेडियम में सम्पन्न होगी। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखGoogle Doodle: 72वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने खास अंदाज में बनाया डूडल, देश की संस्कृति की दिखी झलक
अगला लेखदिल्ली में किसानों का उपद्रव जारी, ITO पर ट्रैक्टर से पुलिसवालों को कुचलने की कोशिश