संकष्टी गणेश चतुर्थी: गणपति की आराधना से पूरी होगी कामना, जानिए राशिनुसार किस उपाय से होगी हर इच्छा पूरी

sankashti chaturthi

ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि तृतीया और रविवार का दिन है। तृतीया तिथि सुबह 8 बजकर 04 मिनट तक ही रहेगी। उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जाएगी। हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाता है। लिहाजा आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जायेगा। आज के दिन भगवान गणेश की पूजा करने का विधान है। 

विघ्नहर्ता, संकटहर्ता श्री गणेश को चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता माना जाता है। संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी, यानी आपके सारे संकटों को हरने वाली चतुर्थी तिथि। भगवान गणेश बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के साथ साथ महामारी से सुरक्षा भी देने वाले हैं। इनकी उपासना शीघ्र फलदायी मानी गयी है।

यह भी पढ़े: कैलाश मानसरोवर के लिए नया रास्ता शुरू; राजनाथ सिंह ने कहा- तीर्थ यात्रियों को अब तीन की..

जो व्यक्ति आज के दिन व्रत रखता है, उसके जीवन से सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं, भले ही वह समस्या महामारी की हो। साथ ही इस दिन पूरा दिन व्रत करने के बाद शाम के समय चन्द्रोदय होने पर व्रत का पारण किया जाता है। चन्द्रोदय रविवार को रात 9 बजकर 48 मिनट पर होगा। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस दिन गणेश जी कि उपासना बहुत लाभप्रद सिद्ध हो सकती है किसी भी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करने, केतु की पीड़ा से मुक्ति पाने के लिए, महामारी से बचाव के उपाय करने के लिए यह योग बहुत उत्तम है। जानिए राशिनुसार कैस से करें उपाय। 

मेष राशि
अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिये आज के दिन दुर्वा से बनी हुई एक गांठ लें और एक लोटा जल लें, जिसमें हल्दी मिली हो। अब दुर्वा की गांठ को हल्दी मिले हुए जल में डुबोकर सबसे पहले भगवान गणेश को उसका छींटा मारें और भगवान से अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिये प्रार्थना करें। इसके बाद पूरे घर में उस जल को दुर्वा की सहायता से छिड़क दें। ऐसा करने से आपकी समस्त मनोकामनाएं जल्द ही पूरी होगी। 

वृष राशि
अगर बार-बार आपके काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं और समय रहते पूरा नहीं हो पाते, तो इसके लिये आज के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश के आगे शाम के समय गाय के घी का दीपक जलाएं और भगवान को किसी मीठे का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम धीरे-धीरे बनने लगेंगे। 

मिथुन राशि
अगर आप अपनी मनचाही इच्छाओं की पूर्ति जल्दी करना चाहते है, तो  आज के दिन भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है-वक्रतुण्डाय हुं- मंत्र जप के बाद एक कपूर और 6 लौंग की आहुति दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी मनचाही इच्छाएं जल्द ही पूरा होंगी। 

कर्क राशि
अपने किसी विशेष काम में सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन पूजा के समय एक लाल कलावा लेकर भगवान के चरणों में रख दें। पूजा समाप्त हो जाने के बाद उसमें से एक लम्बा-सा धागा निकाल कर, उसमें सात गांठे बांध लें और उस धागे को अपने पर्स में या किसी रूमाल में बांधकर अपने पास रख लें।आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता हासिल होगी। 

सिंह राशि
अगर आप नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान गणेश को रोली और चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है –  
वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ:
निर्विघ्नं कुरूमें देव सर्व कार्येषु सर्वदा

आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जप करने से आपको नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति होगी। 

कन्या राशि
अपने परिवार के सदस्यों के बीच पॉजिटिविटी बनाये रखने के लिये आज के दिन सबसे पहले भगवान गणेश को हल्दी और अक्षत का टीका लगाएं। साथ ही भगवान गणेश के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है-
ॐ गम गणपतये नमः
उसके बाद बची हुई हल्दी से परिवार के सब सदस्यों को भी तिलक लगाएं। तिलक लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि देवता को दायें हाथ की अनामिका से तिलक करना चाहिए, जबकि मनुष्य को दायें हाथ की मध्यमा उंगली से तिलक करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से परिवार के सभी सदस्यों के बीच पॉजिटिविटी बनी रहेगी। 

तुला राशि
अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी के लिये और परीक्षा में अच्छे रिजल्ट के लिये आज के दिन आपको गणपति जी के विद्या प्राप्ति मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-   मेधोल्काय स्वाहा।  आज के दिन भगवान गणपति के इस मंत्र का 51 बार जप करने के बाद गणपति जी को 2 कपूर और 6 लौंग अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में निश्चित ही वृद्धि होगी। 

यह भी पढ़े: तीन धाम के कपाट खुलने के बाद बदरीनाथ की तैयारी, जानें तारिख

वृश्चिक राशि
आपके जीवन में चल रही परेशानियां जल्द से जल्द से समाप्त हो जायें और आगे भी आपके ऊपर किसी प्रकार की मुसीबत न आये, इसके लिये आज के दिन तिल और गुड़ के लड्डू बनाएं और उनमें से चार लड्डू निकालकर अलग रख लें। अब शाम के समय श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा करके उन लड्डूओं का भोग भगवान को लगाएं और गणेश जी के इस मंत्र का जप करें।
मंत्र है- ॐ विघ्ननाशाय नमः
अब बाकी बचे हुए लड्डूओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और खुद भी ग्रहण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियां जल्द ही छू मंतर हो जायेंगी। 

धनु राशि
धन सबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन भगवान गणेश की पूजा के समय दो हल्दी की गाठें लें और उन्हें लाल धागे से बांधकर पूजा स्थल पर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद उन हल्दी की गांठों को पानी की सहायता से पीसकर घोल तैयार कर लें। अब उस घोल से अपनी तिजोरी या अलमारी के दरवाजे पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। साथ ही गणेश जी के इस मंत्र का जप करें। मंत्र है-
ॐ गं लक्ष्म्यै आगच्छ आगच्छ फट्
आज के दिन ऐसा करने से आपकी धन संबधी सभी परेशानियां धीरे-धीरे करके हल होने लगेंगी।

मकर राशि
मनोविकार से बचने के लिए और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिये आज के दिन शाम के समय भगवान गणेश की पूजा के बाद चन्द्रोदय होने पर, जल में तिल मिलाकर चन्द्रमा को अर्घ्य दें और हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। साथ ही भगवान गणेश जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है-
ॐ विकटाय नमः
आज के दिन ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी। 

कुंभ राशि
अगर अपने दाम्पत्य जीवन को भरपूर सुख से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान गणेश की विधि-पूर्वक पूजा करके उनके सामने आसन पर बैठ कर संकटनाशन गणेश स्तोत्र का बार पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में भरपूर सुख और साथ ही प्यार भी बना रहेगा। 

मीन राशि
पारिवारिक सुख-शांति के लिये आज के दिन मन में ये भाव रखकर की भगवान को पीले फूल अर्पित कर रहे है और फूल चढ़ाते समय भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है – ॐ गजाननाय नमः
आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-शांति बनी रहेगी।