डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है सौंफ, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

डायबिटीज एक आम और जिदंगी भर रहने वाली गंभीर बीमारी है। जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। इस बीमारी में मरीजों का शुगर लेवल बढ़ जाता है जिसे कंट्रोल में रखना बेहद ही जरूरी होता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो इससे आपकी जान भी जा सकती है।

यूं तो आमतौर पर लोग इसे कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन इसके अलावा आप चाहें तो प्राकृतिक तरीके से भी कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में आज हम यहां आपको बताएंगे सौंफ का उपाय जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है। आइए जानते हैं शुगर मरीजों के लिए सौंफ किस तरह फायदेमंद है?

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है सौंफ

एक शोध के अनुसार डायबिटीज मरीजों के लिए सौंफ दवा के समान है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि सौंफ में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो बेहद शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट हैं। ये सभी तत्व शरीर में इंसुलिन रेसिसटेंस की दिक्कत कम करता है और शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें सौंफ का सेवन

पहला तरीका –

मधुमेह के रोगियों के लिए सौंफ की चाय काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए एक गिलास पानी में 4 छोटे चम्मच सौंफ डाल दें। उसके बाद इस पानी को उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें। उसके बाद इसे इसे छानकर पी लें।

दूसरा तरीका –

इसके अलावा डायबिटीज के मरीज चाहे तो खाना खाने के बाद सौंफ को चबाकर खा सकते हैं।

तीसरा तरीका –

डायबिटीज के मरीज सौंफ को रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह इस पानी को पिएं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखPradosh Vrat 2022: प्रदोष व्रत में शिवजी करते हैं हर इच्छा पूरी, जानिए रवि प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
अगला लेखAaj ka Rashifal 13 June 2022: वाणी पर ध्यान दें सिंह राशि के जातक, जानें कैसा रहेगा आपका सोमवार का दिन