Shani Dosh Upay: आज करें हनुमान जी से जुड़े ये 3 उपाय, शनि दोष से मिलेगी मुक्ति

आज शनिवार का दिन कर्मफल दाता शनि देव (Shani Dev) की पूजा के लिए है. हालांकि इस दिन संकटमोचन हनुमान जी (Lord Hanuman) की भी पूजा की जाती है. शनि देव ने हनुमान जी को वरदान दिया था कि वे कभी भी उनके भक्तों को परेशान नहीं करेंगे. इस वजह से शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है, शनि पीड़ा से राहत प्राप्त होता है. आज आप स्नान के बाद हनुमान जी की पूजा करके उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं और शनि दोष से राहत भी. आइए जानते हैं हनुमान जी से जुड़े उन उपायों के बारे में, जो शनि दोष से राहत देते हैं.

शनि दोष से मुक्ति के उपाय

  1. शनिवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाएं. हनुमान चालीसा के पाठ से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. इससे शनि दोष में भी राहत मिलती है.
  1. शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करने से भी शनि दोष समेत कई समस्याओं से मुक्ति मिलती है. सुंदरकांड में हनुमान जी की वीरता और पराक्रम का वर्णन किया गया है. सुंदरकांड पाठ के लिए आपको काफी समय की जरूरत होगी.

आप चाहें तो शनिवार को सुंदरकांड का प्रारंभ करके शुक्रवार को समापन करें. फिर शनिवार से प्रारंभ करें. रोज कुछ हिस्से पढ़ें, ताकि शुक्रवार तक वह पूरा हो जाए. सुंदरकांड का एक पाठ करना है, तो शनिवार से प्रारंभ करके शनिवार को उसे पूरा करें और फिर हवन कराएं.

  1. हनुमान जी की आराधना करने से शनि और मंगल ग्रह के दोष दूर होते हैं. हनुमान जी को चमेली के तेल और सिंदूर का चोला चढ़ाएं. लाल रंग का लंगोट भी अर्पित करें. पवनपुत्र आपकी मनोकामना पूरी करेंगे.

रावण ने जब शनि देव को कैद कर रख था, तब लंका दहन के समय हनुमान जी ने शनि देव को कैद से मुक्त कराया था. जब हनुमान जी स्वयं शनि देव के संकटों को दूर करने वाले हैं, तो फिर उनकी आराधना से शनि दोष या शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से उनके भक्तों को कैसे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हनुमान जी संकटमोचन हैं, वे सभी संकटों को दूर कर राहत प्रदान करने वाले हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखसेंसेक्स बीते 4 दिन में 2500 अंक गिरा, निवेशकों के 8 लाख करोड़ डूबे, जानिए बाजार गिरने के 5 प्रमुख कारण
अगला लेखदैनिक राशिफल 23 जनवरी 2022 : मेष राशि वालों का खुशनुमा रहेगा दिन, जानिए अन्य राशियों का हाल