Shanivar Upay: आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के साथ-साथ मनोवांछित फल पाने के लिए शनिवार के दिन करें ये खास उपाय

आज 21 (मई) ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और शनिवार का दिन है। षष्ठी तिथि शनिवार को दोपहर 3 बजे तक रहेगी। सुबह 8 बजकर 11 मिनट तक शुक्ल योग रहेगा ,उसके बाद ब्रह्म योग लग जायेगा। शुक्ल पक्ष का नाम तो आपने सुना ही होगा। जब तक आसमान में बढ़ता हुआ चंद्र दिखाई देता है तब तक शुक्ल पक्ष होता है। अत: इस योग को मधुर चांदनी रात की तरह माना गया

है अर्थात जैसे चांदनी की किरणें स्पष्ट बरसती हैं वैसे ही कार्य में सफलता जरूर मिलती है। इस योग में गुरु या प्रभु की कृपा अवश्य बरसती है तथा मंत्र भी सिद्ध होते हैं।

ऐसे में शनिवार के दिन शनि आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए, शनि के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको कौन से विशेष उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस लेवल कुछ कम हो गया है और आप अपना काम ठीक ढ़ंग से नहीं कर पा रहे हैं, तो आज सफेद मोतियों की माला गले में धारण करें। ऐसा करने से आपके अंदर जल्द ही कॉन्फिडेंस लेवल बूस्ट होगा और आप अपना काम ठीक ढंग से करने में समर्थ होंगे।
अगर आर अपनी जिंदगी में तरक्की को तेज रफ़्तार से बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन सफेद रंग के फूल वाले पौधे की जड़ में पानी डालें। साथ ही मंदिर में कपूर की डिब्बी दान करें। ऐसा करने से आपकी जिंदगी में तरक्की तेज रफ़्तार से आगे बढ़ेगी।
अगर आप अपने जीवनसाथी को कामयाबी हासिल करते देखना चाहते हैं, तो इस दिन घर में कोई चांदी की वस्तु खरीदकर लाएं और उसे मंदिर में स्थापित करके उसकी पूजा करें। पूजा के बाद उस चांदी की वस्तु को शनिवार को पूरा दिन मंदिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन स्नान आदि के बाद उस चांदी की वस्तु को मंदिर से उठाकर आप अपने पास रख सकते हैं या उसे उपयोग में ला सकते हैं।
ऐसा करने से आपके जीवनसाथी को हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल होंगी।
अगर आप समाज में अपनी एक अलग पहचान कायम करना चाहते हैं या दूसरे के बीच अपना रूतबा बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन एक मुट्ठी चावल और थोड़ी-सी मिश्री एक कपड़े में बांधकर मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से समाज में आपकी एक अलग पहचान बनेगी और दूसरे लोगों के बीच आपका रूतबा बढ़ेगा।
अगर आप अपने कर्तव्यों को जिम्मेदारी पूर्वक निभाना चाहते हैं, तो इस दिन अपनी माता के पैर छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आप अपने कर्तव्यों को जिम्मेदारी पूर्वक निभाने में सफल होंगे।
अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को और बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इस दिन चंद्रदेव के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है – ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम: ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी।
अगर आप अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो इस दिन रात को अपने सिरहाने के पास एक बर्तन में जल भरकर रखें | फिर सुबह उठने के बाद उस जल को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल दें। ऐसा करने से आपकी बातों से लोग प्रभावित होंगे।
अगर आप संगीत के क्षेत्र में उन्नति करना चाहते हैं, तो इस दिन एक मिट्टी के दिये में 2 कपूर जलाकर मां सरस्वती के आगे रखें। साथ ही देवी मां को ताजे पुष्प चढ़ाएं। ऐसा करने से संगीत के क्षेत्र में आपकी उन्नति होगी।

अगर आपको अपने ऑफिस में काम करने में कुछ परेशानी आ रही है, तो इस दिन सफेद दक्षिणावर्त्ती शंख की पूजा करके मन्दिर में रखें |ऐसा करने से आपको अपने ऑफिस में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।
अगर आप अपने जीवन में छोटी-मोटी पारिवारिक चीजों को लेकर भी जल्द ही परेशान हो जाते हैं, तो इस दिन मदार के पेड़ को प्रणाम करें। ऐसा करने से आपको परिवार से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
अगर आप अपने जीवन में शांति और आनन्द बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन मीठे चावल बनाकर मन्दिर में दान करें। ऐसा करने से आपके जीवन में शांति और आनन्द बना रहेगा।
अगर आप अपनी संतान की तरक्की देखना चाहते हैं, तो इस दिन दूध और चावल की खीर बनाकर किसी ब्राह्मण को दान करें। ऐसा करने से आपकी संतान की तरक्की सुनिश्चित होगी।

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखAaj Ka Panchang 21 May 2022: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय
अगला लेखVastu Tips: गीले बालों में नहीं लगाना चाहिए सिंदूर, वास्तु की ये गलतियां पड़ती हैं भारी