सेंसेक्स | शेयर बाजार: सुस्त शुरुआत, कोरोना वैक्सीन ट्रायल रुकने से निराशा

बुधवार को घरेलू शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुले. नौ सत्रों की लगातार तेजी के बाद बाजारों पर मुनाफावसूली का दबाव देखने को मिला. कई सेक्टर में बिकवाली ने बाजार पर दबाव बनाया. आइए जानिए प्रदोष व्रत.

इसके अलावा दो वैक्सीन- जॉनसन एंड जॉनसन और एलि लिली- के ट्रायल रोके जाने से भी बाजार हताश हुए. साथ ही अमेरिका में राहत पैकेज में भी देरी की जा रही है.

share bazar

सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 120 अंक या 0.30 फीसदी की गिरावट दर्ज कर 40,506 के स्तर तक फिसल गया. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 40 अंक या 0.34 फीसदी तक की कमजोरी के साथ 11,894 के स्तर पर कारोबार करते हुए नजर आया.

rgyan app

मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजारों ने कमजोरी दर्ज की. डाव जोन्स ने 0.55 फीसदी तक की मजबूती दिखाई, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 0.63 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की. नेस्डेक कंपोजिट 0.10 फीसदी ने मामूली कमजोरी दर्ज की.

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में आधा-आधा फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई. बीएसई टेलिकॉम और कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडेक्स के अलावा अन्य सभी सेक्टर्स ने निराश किया. बीएसई ऑयल एंड गैस और यूटिलिटीज इंडेक्स डेढ़ फीसदी तक कमजोर पड़े.

दूसरी तरफ, एचडीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर 1.11 फीसदी की तेजी के साथ 910.40 रुपये के हो गए. टाटा स्टील के शेयर 0.95 फीसदी की बढ़त दर्ज कर 371 रुपये तक पहुंचे. टाइटन कंपनी, एशियन पेंट्स और बजाज फिनसर्व के शेयर क्रमश: 0.71 फीसदी, 0.59 फीसदी और 0.50 फीसदी तक चढ़े.

जापान के इतर एशिया-पेसेफिक के बाजार 0.2 फीसदी तक टूटे. जापान का निक्केई भी एक चौथाई फीसदी तक लुढ़का. दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.7 फीसदी तक नीचे आया. चीन के बाजार 0.3 फीसदी तक फिसले. Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

आज इंफोसिस, डेन, गोवा कार्बन, टाटा एल्क्सी, गुजरात होटल्स, टाटा स्टील बीएसएल और इंडो क्रेडिट कैपिटल अपने सितंबर तिमाही के नतीजे पेश करने वाली हैं. इसके अलावा, मोरेटोरियम मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी रहेगी.

मंगलवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में अच्छी खासी खरीदारी की. बीते सत्र के दौरान उन्होंने शुद्ध रूप से 832.14 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशको ने 1,674.46 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतeconomictimes.indiatimes.com
पिछला लेखPradosh Vrat 2020: भगवान शिव को चढ़ाएं ये चीजें, बिजनेस में होगी दिन-दोगनी रात-चौगुनी तरक्की
अगला लेखNavratri 2020: नवरात्रि में कलश स्थापना का क्या है शुभ मुहूर्त? 8 दिन इन बातों का रखें ध्यान