शेयर बाजार: दमदार शुरुआत, एशियाई संकेतों का असर

दो दिन की गिरावट के बाद घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को हरे निशान के साथ खुले. प्रमुख सूचकांकों में जोरदार खरीदारी देखने को मिली. एशियाई बाजारों के तेजी का असर भारतीय बाजारों पर भी नजर आया. चीन की अर्थव्यवस्था ने जोरदार ग्रोथ के संकेत दिए हैं, जो बाजार को काफी मजबूती दे रहा है. साथ ही वैक्सीन की खबरें भी बाजार के सेंटिमेंट बनाए हुए हैं. बाजार की नजरें अब दिसंबर तिमाही में कंपनियों के नतीजों और 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट पर होंगी.

सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 437 अंक या 0.90 फीसदी की मजबूती के साथ 49,001 के स्तर पर कारोबार करते हुए रिकॉर्ड किया गया. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 120 अंक या 0.84 फीसदी की तेजी के साथ 14,401 के स्तर पर कारोबार करते हुए नजर आया.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजार ‘मार्टिन लूथर किंग डे’ के उपलक्ष्य में बंद रहे. इससे पहले शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजारों ने निराश किया था. तीनों प्रमुख सूचकांक आधा से तीन चौथाई फीसदी तक कमजोर पड़े थे.

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने सवा-सवा फीसदी तक की छलांग लगाई. बीएसई पर सभी सेक्टर्स में खरीदारी देखने को मिली. रियल्टी इंडेक्स ने सवा दो फीसदी तक की मजबूती देखने को मिली. इंडस्ट्रीयल और ऑयल एंड गैस इंडेक्स ने डेढ़-डेढ़ फीसदी तक की मजबूती दिखाई.

निफ्टी 50 इंडेक्स पर महज तीन शेयरों मे सुस्ती देखने को मिली, जबकि 47 शेयरों ने बढ़त दिखाई. बीएसई सेंसेक्स पर केवल दो ही शेयरों ने निराश किया, जबकि 28 शेयरों में हरिलायी नजर आई. आईटसी और एचडीएफसी बैंक के शेयर एक-चौथाई फीसदी तक कमजोर पड़े.

दूसरी तरफ, ओएनजीसी के शेयर 1.96 फीसदी की छलांग लगाकर 98.60 रुपये के हो गए. भारतीय स्टेट बैंक के शेयर भी 1.94 फीसदी की मजबूती के साथ 299.80 रुपये तक पहुंचे. बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयर क्रमश: 1.76 फीसदी, 1.76 फीसदी और 1.73 फीसदी तक चढ़े.

जापान के इतर एशिया पेसेफिक के बाजार 0.2 फीसदी तक मजबूत हुए, जबकि जापान के निक्केई ने 1 फीसदी की छलांग लगाई. अमेरिकी शेयर बाजार के फ्यूचर्स भी आधा फीसदी तक मजबूत हुए.

rgyan app

आज एलएंडटी इंफोटेक, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, टाटा कॉम्युनिकेशंस, सीएसबी बैंक, एलेम्बिक फार्मा, हैटसन एग्रो, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, डीसीएस श्रीराम और सीएट जैसी कंपनियां अपने दिसंबर तिमाही के नतीजे पेश करने वाली हैं.

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा भारतीय शेयर बाजार में खरीदारी का सिलसिला जारी है. बीते सत्र के दौरान उन्होंने शुद्ध रूप से 650.6 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की, जबकि घरेलू संस्थागत निवशकों ने नेट 42.5 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here