Share Market : बियर ने बुल को धकेला, बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्‍स-निफ्टी बड़ी गिरावट के साथ खुले

शेयर बाजार ने शुक्रवार को तीन दिनों से जारी तेजी खो दी और दोनों ही एक्‍सचेंज बड़ी गिरावट पर खुले. सुबह कारोबार की शुरुआत में ही सेंसेक्स 478 अंकों की गिरावट के साथ 58,447 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 143 अंकों की गिरावट के साथ 17,462 अंक पर पहुंच गया.

ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट और रूस व यूक्रन के बीच बढ़ते तनावों का असर अमेरिका, यूरोप और एशिया के बाद भारतीय बाजार पर भी दिखा. शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के असर से कोई भी सेक्‍टर नहीं बचा. बैंकिंग सेक्टर से लेकर आईटी, ऑटो, रियल एस्‍टेट, एफएमसीजी, फार्मा समेत लगभग सभी सेक्‍टर्स लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे. मिडकैप और स्मॉल कैप स्टॉक्स में भी बड़ी गिरावट देखी जा रही है.

खुलने के बाद लगातार गिरता रहा बाजार

सेंसेक्‍स और निफ्टी कमजोर शुरुआत के बाद और गिरते चले गए. निवेशकों की मुनाफावसूली के कारण सुबह 9.31 बजे सेंसेक्‍स 688 अंक और निफ्टी 202 अंकों की गिरावट पर कारोबार कर रहा था. इससे पहले तीन कारोबारी दिनों में बाजार ने निवेशकों को लगातार मुनाफा कमाकर दिया था.

ग्‍लोबल मार्केट भी खतरे के निशान पर

भारतीय शेयर बाजार पर काफी हद तक ग्‍लोबल मार्केट के प्रदर्शन का भी असर पड़ता है. अमेरिकी शेयर बाजार में बृहस्‍पतिवार को बड़ी गिरावट आई थी. इसके अलावा फ्रांस के बाजार भी लाल निशान पर बंद हुए थे, जबकि जर्मनी और ब्रिटेन में बढ़त दिखी थी. एशियाई बाजारों की बात करें तो सिंगापुर निफ्टी 11 फरवरी की सुबह 1 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट पर था, जबकि जापान के निक्‍केई में 0.42 फीसदी की बढ़त दिख रही थी. इसके अलावा ताइवान, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और शंघाई के स्‍टॉक मार्केट भी लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखवास्तु टिप्स: घर में रोजाना हो रही है कलह? तो बेडरूम में लगाएं इनकी तस्वीर, मिलेगा लाभ
अगला लेखसरसों के तेल में जलाएं दीपक, होगी धन की वर्षा और चमक उठेगी तकदीर