Market update: बढ़त के साथ खुले बाजार, Sensex 60,500 के पार, फोकस में आईटी व Airline सेक्टर

भारतीय शेयर आज बुधवार को मजबूती के साथ खुले. सेसेंक्स लगभग 200 अंकों की बढ़त के साथ ओपन हुआ. वहीं, निफ्टी 80 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 18074.50 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. आईटी शेयरों व ऑटो स्टॉक में तेजी देखने को मिल रही है.

सरकार 18 अक्टूबर से सभी बंदिशें हटाएगी. घरेलू एयरलाइंस 100% क्षमता के साथ उड़ाने भर सकेंगी. मई 2020 से बंदिशें लगाई गई थीं . अभी कंपनियां 85% क्षमता के साथ उड़ाने भर रही थी. एविएशन शेयर आज तेजी की उड़ान भर सकते है. फ्लाइट्स की संख्या पर पाबंदी खत्म हुई है. अब विमानन कंपनियां 100 परसेंट क्षमता के साथOperate कर सकेंगी.

INFOSYS और WIPRO के नतीजे आज

दूसरी तिमाही में INFOSYS के डॉलर रेवेन्यू में साढ़े 5 परसेंट बढ़ोतरी संभव है. वही साढ़े 6 परसेंट WIPRO की डॉलर आय बढ़ सकती है. दोनों कंपनियां आज नतीजे पेश करेंगी.

NexWafe में RIL का बड़ा निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इंडियन मार्केट के लिए एक रणनीतिक करार करते हुए जर्मन कंपनी नेक्सवाफे (Nexwafe)में बड़ा निवेश किया है. NexWafe एक ऐसी कंपनी है जो हाई इफीसिएंसी मोनोक्रिस्टलाइन सिलिकॉन वेफर्स (high efficiency monocrystalline silicon wafers)बनाती है. ये सिलिकॉन वेफर्स सेमीकंडक्टर्स (semiconductors)के उत्पादन के लिए काफी अहम होते हैं.

Reliance Industries (RIL)ने 12 अक्टूबर को बताया है कि इसकी एक यूनिट रिलायंस न्यू एनर्जी सोलार लिमिटेड (Reliance New Energy Solar Limited (RNESL) ने जर्मनी के नेक्सवाफे (NexWafe GmbH)में नए शेयरों की खरीद के लिए 2.5 करोड़ यूरो का निवेश किया है. ये निवेश भारतीय बाजार के लिए किए गए रणनीतिक करार का एक हिस्सा है.

RIL और STIESDAL के बीच करार

RELIANCE INDUSTREIS ने CLEAN ENERGY में चार दिन में चौथी डील की है. डेनमार्क की STIESDAL के साथ करार किया है. भारत में HYDROGEN ELECTROLYZER के PRODUCTION के लिए समझौता हुआ है.

ADANI PORTS पर ब्रोकरेज की राय

CLSA ने ADANI PORTS पर Outperform Rating दी है और शेयर का लक्ष्य 825 रुपये तय किया है. उनका कहना है कि कंपनी ने आधुनिक वेयरहाउसिंग मार्केट में एंट्री करने का ऐलान किया है. कंपनी का पोर्ट और एयरपोर्ट कारोबार मजबूत करने पर फोकस है.

NOMURA ने ADANI PORTS पर खरीदारी की रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 926 रुपये तय किया है. उनका कहना है कि वेयरहाउसिंग से लंबी अवधि में ग्रोथ को मजबूती मिलेगी. वहीं FY21-26 में वेयरहाउसिंग से लॉजिस्टिंक में 30% CAGR रेवेन्यू संभव है. कंपनी का वेयरहाउसिंग में पकड़ बढ़ाने का लक्ष्य है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखVastu Tips: दुर्गा अष्टमी को कन्या पूजन करते समय ध्यान रखें ये बातें
अगला लेखShardiya Navratri 2021: नवरात्रि अष्टमी पर करें महागौरी की पूजा, जानें विधि और मंत्र