Sensex News: मिलेजुले वैश्विक संकेतों के बीच हरे निशान पर खुले बाजार, निफ्टी 14750 के पार

मिलेजुले वैश्विक संकेतों के बीच बुधवार को घरेलू बाजार की शुरुआत बढ़त के सा​थ हुई है. निफ्टी 50 एक बार फिर 14,750 के पार पहुंचने में कामयाब रहा है. बुधवार सुबह 09:16 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 123 अंक यानी 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ 49,874.72 पर कारोबार करते नज़र आया. जबकि, निफ्टी भी 36 अंक यानी 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 14,743.80 अंकों की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा. शुरुआती कारोबार में 931 शेयरों में बढ़त देखने को मिली, जबकि 272 शेयरों में गिरावट रही. 46 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ. मार्च से निफ्टी 50 इंडेक्स में गेल की टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स को शामिल किया जाएगा. इस खबर के बाद बीएसई पर गेल इंडिया का शेयर 1.56 फीसदी लुढ़ककर 145.05 रुपये पर ट्रेड करते नज़र आया.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

सेक्टोरल फ्रंट पर लगभग सभी सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. इनमें ऑटो, बैंकिंग, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस, पीएसयू और टेक सेक्टर्स शामिल हैं. स्मॉल कैप और मिडकैप इंडेक्स में भी बढ़त देखने को मिल रही है. सीएनएक्स मिडकैप भी हरे हरे निशान पर कारोबार कर रहा है.

आज टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, रिलायंस और मारुति सुजुकी के स्टॉक्स में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है. हालांकि, टीसीएस के शेयरों में बिकवाली नज़र आ रही है. इसके अलावा भी यूपीएल, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, गेल इंडिय और इंफोसिस भी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. आज कोल इंडिया, हीरो मोटोकॉप, आईओसीएल, बीपीसीएल में भी बढ़त नज़र आ रही है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मौजूद प्रोविजनल आंकड़ों से पता चलता है कि 23 फरवरी 2021 को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने 1,569.04 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की है. दूसरी ओर घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने मंगलवार को 216.67 करोड़ रुपये के शेयरों की ​खरीदारी की है.

एशियाई बाजारों की खराब शुरुआत

बुधवार को एशियाई बाजार (Asian Market) की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है. अमेरिका में बढ़ते ब्याज दर को लेकर चिंता और इक्विटी वैलुएशन को लेकर निवेशक सतर्क दिखाई दे रहे हैं. हालांकि, एसजीएक्स निफ्टी ने भारतीय बाजार के हरे निशन पर खुलने का संकेत दे दिया था. SGX निफ्टी और स्ट्रेट टाइम्स को छोड़कर अन्य सभी एशियाई इंडेक्स लाल निशार पर कारोबार कर रहे हैं. इनमें निक्केई 225, हैंगसेंग, ताइवान इंडेक्स, कोस्पी और शंघाई कम्पोजिट शामिल है.

rgyan app

अमेरिकी बाजारों का हाल

मंगलवार को वॉल स्ट्रीट (Wall Street) पर S&P 500 और डाओ इंडेक्स पॉजिटीव दायरे में कारोबार करते नज़र आए. मंगलवार को कारोबार सत्र के बाद डाओ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज 15.66 प्वॉइंट्स यानी 0.05 फीसदी, S&P500 इंडेक्स 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. हालांकि, नैस्डेक कम्पोजिट इंडेक्स 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here