Share Market News: वैश्विक संकेतों के बीच बढ़त के साथ खुले बाजार, सेंसेक्स 51 हजार के पार

वैश्विक बाजार में तेजी के बाद घरेलू शेयर बाजार में बढ़त के साथ खुला है. भारतीय इंडेक्स ने आज के कारोबार सत्र की शुरुआत पॉजिटिव नोट पर की है. निफ्टी 50 एक बार 15,000 के पार पहुंच गया है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सेंसेक्स भी 51,000 के आंकड़े को पार करने में कामयाब रहा है. आज सुबह 09:16 बजे सेंसेकस 450.78 अंक यानी 0.89 फीसदी की बढ़त के साथ 51,232.47 पर कारोबार करते नज़र आया. जबकि, निफ्टी भी 132 अंक यानी 0.88 फीसदी की बढ़त के साथ 15,114 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. शुरुआती कारोबार में 1000 शेयरों में बढ़त रही जबकि 203 में गिरावट देखने को मिली. 50 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ. अमेरिकी बाजार में बुधवार का कारोबार बढ़त के साथ बंद हुआ है. एशियाई बाजारों में भी तेजी देखने को मिल रही है.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. ​मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी बढ़त देखने को मिली. सेक्टोरल फ्रंट पर ऑटो, बैंकिंग, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस, पीएसयू और टेक सेक्टर्स में बढ़त देखने को मिल रही है.

इन शेयरों में तेजी

आज ​एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. इसके अलावा हिंडाल्को, यूपीएल और ओएनजीसी के स्टॉक्स भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं. हालांकि, नेस्ले इंडिया, ब्रिटानिया, एचयूएल, टेक महिंद्रा और डिविस लैब्स के शेयरों में तेजी देखने को मिली है.

एशियाई बाजार गुलज़ार

अमेरिकी फेड रिज़र्व चेयरमैन जेरोम पॉवेल के बयान के बाद आज एशियाई बाजार (Asian Market) में बढ़त देखने को मिल रही है. बयान के बाद बाज़ार में इस बात का डर कम हुआ है कि बढ़ते महंगाई दर (Inflation) की वजह से केंद्रीय बैंक ब्याज दरों पर कड़ा रुख़ अपनाएंगे. यही कारण है कि आज एशियाई बाजार में सभी इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. SGX Nifty में सुबह 09 बजे तक 1.62 फीसदी की बढ़त देखने को मिली. जबकि, निक्केई 225, हैंगसेंग, ताइवान इंडेक्स, को​स्पी और शंघाई कम्पोजिट में भी बढ़त देखने को मिल रही है.

अमेरिकी बाजार भी बढ़त के साथ बंद हुए

अमेरिकी बाजारों की बात करें तो बुधवार को यहां भी तेजी देखने को मिली. जेरोम पॉवेल के बयान के बाद वॉल स्ट्रीट (Wall Street) पर तेजी देखने को मिली. हालांकि, टेक संबंधित शेयरों में भी बिकवाली का दौर ख़त्म हुआ. पॉवेल के बयान से निवेशकों में महंगाई की चिंता कम हुई है. डाओ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज 424 अंक यानी 1.35 फीसदी चढ़कर बंद हुआ. एसएंडपी 500 इंडेक्स भी 1.14 फीसदी और नैस्डेक कम्पोजिट 0.99 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ.

rgyan app

कच्चे तेल के भाव 13 महीने के उच्च्तम स्तर पर

इस बीच बुधवार को कच्चे तेल का भाव उछलकर 13 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. दरअसल, अमेरिकी सरकार के आंकड़ों से पता चला है कि पिछले सप्ताह कम तापमान की वजह से टेक्सास में तेल उत्पादन पर असर पड़ा है. ब्रेंट क्रूड (Brent Crude Oil) का भाव भी 1.67 डॉलर यानी 2.6 फीसदी चढ़कर 67.04 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here