Market Update: बाजार की फ्लैट शुरुआत, निफ्टी 18,000 के ऊपर, आईटी शेयरों पर रहेगी नजर

आज मंगलवार को मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है. सेसेंक्स 131.31 अंक यानी 0.22 फीसदी की बढ़त के साथ 60,526.94 के स्तर पर नजर आ रहा है. वहीं निफ्टी 45.65 अंक यानी0.25फीसदी टूटकर18,048.95 के स्तर पर कारोबार करता दिख रहा है. बाजार खुलने के बाद मार्केट फ्लैट चल रहा है.

IndusInd Bank, HDFC, Tata Consumer Products, Hindalco Industrie और Britannia Industries निफ्टी के टॉप गेनर है. वहीं Tata Steel, JSW Steel, Coal India, Bajaj Finance और Nestle India टॉप लूजर में शामिल है.

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange (NSE) द्वारा द्वारा फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) सेगमेंट के तहत मंगलवार, 11 जनवरी, 2022 को ट्रेड के लिए कुल तीन शेयरों/सिक्योरिटीज पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. एनएसई के अनुसार, इन सिक्योरिटीज को एफएंडओ सेगमेंट के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया है क्योंकि इन्होंने मार्केट-वाइज पोजीशन लिमिट (market-wide position limit (MWPL) के 95% को पार कर लिया है.

पिछले सत्रों में एफ एंड ओ प्रतिबंध के तहत रहे प्राइवेट बैंक आरबीएल बैंक (RBL Bank) और डेल्टा कॉर्प (Delta Corp) के स्टॉक अभी भी बैन लिस्ट में बने हुए हैं, जबकि इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस (Indiabulls Housing Finance) को स्टॉक एक्सचेंज द्वारा आज के लिए एफएंडओ बैन स्टॉक लिस्ट में शामिल किय गया है. एनएसई प्रतिदिन ट्रेड के लिए प्रतिबंधित सिक्योरिटीज की लिस्ट को अपडेट करता है.

इक्विटी के बदले मोरटोरियम लेगी VODAFONE IDEA

वोडाफोन आइडिया ने मंगलवार को जानकारी दी है कि सोमवार को हुई उसकी बोर्ड मीटिंग में कंपनी के बकाए स्पेक्ट्रम ऑक्शन की किस्तों और बकाया AGR की पूरी ब्याज राशि को इक्विटी में कन्वर्ट करने का फैसला लिया गया है. इस कन्वर्जन के परिणामस्वरूप प्रमोटर समेत कंपनी के सभी वर्तमान शेयर धारकों की हिस्सेदारी डाइल्यूट हो जाएगी. इस ब्याज की नेट प्रेजेंट वैल्यू (NPV)करीब 16,000 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है. यह अनुमान दूरसंचार विभाग की पुष्टि के अधीन है.

दरअसल कंपनी के शेयरों की औसत कीमत 14 अगस्त 2021 के पार वैल्यू के नीचे थी. इसलिए सरकार को 10 रुपये प्रति शेयर के पार वैल्यू पर शेयरों का आवंटन किया जाएगा. यह प्रस्ताव भी दूरसंचार विभाग के मंजूरी के अधीन है. गौरतलब है कि इस कन्वर्जन के बाद वोडाफोन आइडिया में सरकार की हिस्सेदारी 36 फीसदी से आसपास हो जाएगी.

ग्लोबल मार्केट

ग्लोबल मार्केट से संकेत कमजोर नजर आ रहे है. एशिया में शुरुआती गिरावट देखने को मिल रही है. SGX NIFTY भी चौथाई परसेंट नीचे कारोबार कर रहा है. DOW FUTURES में फ्लैट कारोबार हो रहा है. कल अमेरिकी बाजार MIXED बंद हुए थे . 4 दिनों की गिरावट के बाद हल्की बढ़त के साथ NASDAQ क्लोज हुआ.

अमेरिकी बाजार में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है. कल के कारोबार में Dow और S&P गिरावट के साथ बंद हुए थे. Dow 162 अंक गिरकर 36068 पर बंद हुआ जबकि S&P 500 में 6 अंकों की मामूली गिरावट देखने को मिली. 4 दिनों की गिरावट के बाद NASDAQ में तेजी आई और NASDAQ 7 अंक चढ़कर 14942 पर बंद हुआ. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखवास्तु टिप्स : सिग्नेचर करते समय इस बात का रखें ध्यान, आर्थिक स्थिति रहेगा मजबूत
अगला लेखHappy Lohri 2022: क्या आप जानते हैं लोहड़ी से जुड़ी ये दिलचस्प बातें?