आज यानी गुरुवार को बन रहा है शिव योग, राशि के अनुसार ये उपाय करने से होगी हर मुराद पूरी

गुरुवार को चंद्र दर्शन दिवस है। चंद्र दर्शन हिंदू मान्यताओं में धार्मिक महत्व रखता है। हर माह जब अमावस्या के बाद पहली बार चंद्रमा दिखाई देता है उस दिन चंद्र दर्शन दिवस भारत के लगभग हर हिस्से में बहुत श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

गुरुवार की शाम 5 बजकर 41 मिनट तक शिव योग रहेगा। शिव का अर्थ होता है शुभ। यह योग बहुत ही शुभदायक है। इस योग में किए गए सभी मंत्र शुभफलदायक होते हैं। इस योग में यदि प्रभु का नाम लिया जाए तो सफलता मिलती है। साथ ही पूरा दिन पार कर रात 11 बजकर 51 मिनट तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से ये ग्यारहवां नक्षत्र है। पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र की राशि सिंह है। इसका संबंध ढाक या पलाश के पेड़ से बताया गया है।

चंद्र दर्शन के दिन दिन कौन-से उपाय करने चाहिए।

  • अगर आप चाहते हैं कि घर-परिवार और आसपास के सब लोग आपके कार्यों में मददगार साबित हों, तो आज के दिन आपको अपनी मां या मौसी को सफेद रंग का तौलिया भेंट करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर-परिवार और आस-पास के सब लोग आपके कार्यों में मददगार साबित होंगे।
  • आपके दाम्पत्य संबंधों में किसी न किसी बात को लेकर तनाव बना रहता है, तो आज के दिन आपको चांदी का चंद्रमा धारण करना चाहिए। अगर संभव हो तो अपने जीवनसाथी को भी धारण करवाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में चल रहा तनाव दूर होगा और आपके रिश्तों में प्यार बना रहेगा।
  •  परिवार में सब लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर जल्दी परेशान हो जाते हैं और एक-दूसरे की बातों पर ज्यादा गौर नहीं करते हैं, तो आज के दिन आपको चंद्रदेव के इस खास मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है – सौं सोमाय नमः।” आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार का माहौल ठीक होगा, सबकी परेशानी दूर होगी और सब लोग एक-दूसरे की बातों पर गौर करने लगेंगे।
  • अगर आप अपने जीवनसाथी में धार्मिक कार्यों के प्रति रुचि को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी धार्मिक स्थल पर रूई की बत्ती का दान करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप खुद अपने हाथों से रूई की बत्ती बनाकर, उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से स्पर्श कराकर दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी में धार्मिक कार्यों के प्रति रुचि बढ़ेगी।
  • अगर आप अपने धन आगमन के क्षेत्र में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन शुभ चंद्रदर्शन दिवस में आपको 3 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके धन आगमन के क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी।
    अगर आप अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गाय माता का आशीर्वाद लेना चाहिए और रोटी पर दूध-चावल से बनी खीर रखकर गाय को खिलानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।
  • आप अपने जीवन में गति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सफेद घोड़े को चने खिलाने चाहिए। अगर सफेद घोड़ा न मिले, तो किसी भी घोड़े को चने खिला दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में गति बनी रहेगी।
  • आपका मूड कुछ उखड़ा, उखड़ा-सा रहता है, आप मानसिक रूप से परेशान रहते हैं, तो आज के दिन आपको 2 मुखी रुद्राक्ष लेकर धागे में पिरोकर गले में धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका मूड ठीक रहेगा और आपकी मानसिक रूप से परेशानी का हल निकलेगा।
  • माता के साथ अपने संबंधों को ठीक बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपनी माता के हाथ से दूध का पैकेट स्पर्श करवाकर मन्दिर में दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से माता के साथ आपके संबंध ठीक बने रहेंगे।अगर आप माता के साथ अपने संबंधों को ठीक बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपनी माता के हाथ से दूध का पैकेट स्पर्श करवाकर मन्दिर में दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से माता के साथ आपके संबंध ठीक बने रहेंगे।
  • अपने अंदर आध्यात्मिक शक्तियों को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चंद्रदेव के इस मंत्र का पांच माला, यानी 540 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:’। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने अंदर आध्यात्मिक शक्तियों को बढ़ाने में सफल रहेंगे।
  • आत्मनिर्भर बने रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक मिट्टी के घड़े में पानी भरकर और उसमें एक चुटकी चावल डालकर किसी मन्दिर या धार्मिक स्थल पर दान करना चाहिए आज के दिन ऐसा करने से आप आत्मनिर्भर बने रहेंगे और अपने कार्यों को सही ढंग से पूरा करेंगे।
  • कपड़ों का व्यापार करते हैं और अपने व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक सफेद रंग के कपड़े में थोड़े-से चावल बांधकर मन्दिर में दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके व्यापार में बढ़ोतरी होगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here