Home आध्यात्मिक घर में शिवलिंग रखने से पहले जरूर जान लें ये बात, वरना...

घर में शिवलिंग रखने से पहले जरूर जान लें ये बात, वरना बनते काम भी बिगड़ जाएंगे

भगवान शिव को भोले बाबा भी कहा जाता है। सनातन धर्म में शिवलिंग की पूजा का बड़ा महत्व बताया गया है। शिवपुराण में बताया गया है कि शिवलिंग की पूजा से भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और मनचाही मुराद को पूरा करते हैं।अक्सर मंदिर के अलावा लोग घर में भी शिवलिंग की स्थापना करके इसकी पूजा करते हैं। लेकिन घर में शिवलिंग रखने के लिए कुछ खास नियम बनाए गए हैं और उनका पालन करना जरूरी है वरना शुभ की बजाय अशुभ फल मिलने शुरू हो जाते हैं।

शिवलिंग की स्थापना के नियम-

  1. मंदिर की अपेक्षा घर में शिवलिंग की स्थापना कर रहे हैं तो जान लीजिए कि शिवलिंग अंगूठे के आकार से ज्यादा बड़ा ना हो। अंगूठे के आकार से बड़े शिवलिंग को मंदिर में रखा जा सकता है, जिसकी बाकायदा प्राण प्रतिष्ठा होती है। घर में अंगूठे के आकार से बड़ा शिवलिंग ना रखें।
  2. एक से ज्यादा शिवलिंग घर में नहीं रखे जाने चाहिए। शिव साक्षात हैं और एक ही घर में अलग अलग शिवलिंग की पूजा की जाए तो शिवलिंग की पूजा का फल नहीं मिलता।
  3. घर के लिए शिवलिंग लाते समय ध्यान रखें कि शिवलिंग सोने, चांदी या तांबे का होना चाहिए। प्लास्टिक या किसी अन्य धातु के शिवलिंग की पूजा का फल नहीं मिलता।
  4. आप पारद शिवलिंग को भी घर में स्थापित कर सकते हैं या फिर नर्मदा नदी के पत्थर से बने शिवलिंग को भी घर में रखा जा सकता है।
    5.शिव परिवार वाले देव हैं। शिवलिंग को स्थापित करते वक्त ध्यान रखें कि उसके आस पास शिव परिवार की फोटो जरूर हो।
  5. अगर शिवलिंग घर में रखा है तो ध्यान रखिए कि उसे रोज जल या दूध अर्पित करना है। आप चाहें तो शिवलिंग पर एक जलधारा लगा दें। इससे भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं।
  6. शिवलिंग पर केतकी के फूल, सिंदूर,तुलसी और हल्दी भूलकर भी नहीं चढ़ानी चाहिए। इससे भगवान शिव रुष्ट हो जाते हैं और बनते काम बिगड़ने लगते हैं।

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version