आज खुलेगा मिसेज बेक्टर्स का आईपीओ, क्या आपको लगाना चाहिए पैसा?

बिस्कुट और बेकरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी मिसेज बेक्टर्स फूड स्पेशलिटीज (एमबीएफएस) का 541 करोड़ रुपये का आईपीओ आज यानी मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. इस इश्यू को गुरुवार यानी 17 दिसंबर तक सब्सक्राइब किया जा सकता है. आइए जानिए शुरू हो रहा खरमास.

कंपनी इस इश्यू में 500 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत पेश कर रही है, जबकि 40.5 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे. कंपनी राजपुरा में अपनी इकाई का विस्तार करने के साथ-साथ मौजूदा पार्टनर्स को निकासी का अवसर दे रही है.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

देशभर में वितरण का नेटवर्क, घरेलू उत्पादन, निर्यात बाजार में अच्छी पहुंच, 10 फीसदी से अधिक मार्जिन और कम डेट-इक्विटी अनुपात कंपनी के पक्ष में जाते हैं, जबकि तेजी से बढ़ती प्रतियोगिता और कामकाज का छोटा आकार कंपनी को पीछे धकेलता है.

कंपनी के आगे छोटी अवधि में कई चुनौतियां नजर आ रही हैं. इस वजह से यह आईपीओ अधिक जोखिम वाले निवेशकों के लिए दीर्घावधि निवेश के लिए मुफीद नजर आता है.

कामकाज और वित्तीय सेहत

क्रेमिका और इंग्लिश ओवन उत्तर भारत के नामचीन बेकरी ब्रांड्स में शामिल हैं. चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनी का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. लॉकडाउन के दौरान घरेलू खपत में तेजी से इजाफा हुआ. इस दौरान कंपनी को विज्ञापन और यात्रा खर्च में भी काफी बचत हुई.

सितंबर 2020 तक कंपनी का नेट कर्ज घटकर 103 करोड़ रुपये रह गया, जो वित्त वर्ष 2017-18 में 133 करोड़ रुपये था. इस दौरान कंपनी की कामकाजी पूंजी की अवधि 33 दिन से घटकर 25 दिन तक फिसल गई. इस छमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 38.8 करोड़ रुपये रहा, जो बीते पूरे साल में 30.4 करोड़ रुपये था.

rgyan app

क्या है वैल्यूएशन

आईपीओ के बाद वित्त वर्ष 2020-21 के अनुमानित मुनाफे के आधार पर कंपनी का प्राइस-टू-अर्निंग अनुपात 27.7 गुना का बनता है. यह वित्त वर्ष 2019-20 के 54 गुना की तुलना में काफी कम है. चालू वित्त वर्ष के दौरान कंपनी का प्रदर्शन उम्दा नजर आ रहा है.

दूसरी तरफ, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, आईटीसी, पार्ले जैसी कंपनियां मिसेज बेक्टर को कड़ी चुनौती दे रही हैं. इसके अलावा, डीएफएम फूड्स और प्रताप स्नैक्स जैसी कंपनियां भी इसके लिए चुनौती पेश कर रहे हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here