सर्दियों में कंधे की जकड़न दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

सर्दियों में कंधों में जकड़न के चलते बहुत परेशानी होती है। कंधों में जकड़न के चलते कंधों पर बेतरह दर्द होता है और कई बार कंधे सूज जाते हैं। कई बार ठंडी हवाओं का सीधा असर हड्डियों में पड़ता है। जिसके कारण उनमें दर्द और सूजन की शिकायत बढ़ने लगती हैं। भारत में हर 5 में से 1 व्यक्ति हड्डियों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं। इतना ज्यादा असहनीय दर्द होता है कि हर कोई सहन नहीं कर पाता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों की मदद लेकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानिए क्यों बढ़ती है ये दिक्कत?

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

एप्पल विनेगर

एप्पल विनेगर यानी सेब का सिरका भी कंधे के दर्द में काफी राहत देता है। दरअसल सेब के सिरके में सूजन कम करने के गुण होते हैं और साथ ही यह एंटी इन्फ्लेमेंटरी होती है जिससे राहत जल्दी मिलती है। इसके लिए आप चाहें तो गर्म पानी में ये सिरका मिलाकर कंधे की तरावट कर सकते हैं या फिर इसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं। पानी के साथ इसे पीना है तो एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सिरका और एक चम्मच शहद मिला लें और दिन में दो बार इसका सेवन करें।

नींबू पानी

नियमित रूप से हलके गर्म पानी में नींबू और नमक मिलाकर पीने से भी कंधे की जकड़न खत्म होती है और स्पॉन्डिलाइटिस में भी आराम मिलता है।

हल्दी

नारियल के तेल में कुछ हल्दी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं और इससे कंधे की मसाज करें। जब ये पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तो कुछ देर बार कंधे को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो दर्द में आराम देते हैं। इस पेस्ट को दिन में दो बार लगाकर मसाज करने करने पर कुछ दिन में आराम मिलेगा।

अदरक

अदरक के एंटी बायोटिक और एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण सूजन दर्द में काफी राहत देते हैं। आप चाहें तो अदरक की चाय पीजिए या फिर अदरक को पानी में उबाल कर उस पानी में शहद मिलाकर ड्रिंक की तरह गरम गरम पीजिए। दोनों ही मामलो में ये कंधे के दर्द में राहत देगी।

इसके अलावा आपको कंधे के दर्द के लिए कुछ बॉडी एक्टिविटीज भी करने होंगे।

  1. कंधे को पूरी तरह आराम दीजिए
  2. अपना पोस्चर सही रखिए।
  3. तकिए को कुछ दिन के लिए ना कहें।
  4. एक्यूप्रेशर से मदद से कंधे की एक्सरसाइज कीजिए।
  5. ज्यादा झुक कर काम मत कीजिए।
  6. बहुत देर तक बैठ कर काम न कीजिए।
  7. कंधे को या गर्दन को झुका कर लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम मत कीजिए।
rgyan app

कंधे के दर्द के लिए योगासन

सूक्ष्म व्यायाम

रोजाना कम से कम 10 मिनट करने से रीढ़, कमर कंधे, जोड़ों के दर्द से भी निजात मिलती । ऊर्जा, स्फूर्ति में लाभ मिलता है। इस आसन की मदद से शरीर में होने वाले दर्द खत्म हो जाता है।

भुजंगासन

इस आसन से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और साथ ही इससे कंधे भी मजबूत होते हैं। इससे गर्दन की मांसपेशियों खिंचाव होता है जिससे कंधे से जुड़े दर्द ठीक हो जाते हैं।

शलभासन

इस आसन से पीठ दर्द में फायदा होता है और साथ ही य़े कमर दर्द में लाभकारी है।

कंधे का दर्द दूर करेंगे ये उपाय

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here