Home आध्यात्मिक शुक्रवार के दिन न करें ये काम, हो सकती है धन की...

शुक्रवार के दिन न करें ये काम, हो सकती है धन की हानि

सनातन संस्कृति में शुक्रवार धन की देवी मां लक्ष्मी (Laxmi Mata) का दिन माना जाता है. मंगलवार, शनिवार और गुरुवार के अलावा शुक्रवार के दिन भी कुछ खास तरह के कार्यों की मनाही होती है. शुक्रवार के दिन लोग सुख समृद्धि के लिए लक्ष्मी माता का व्रत रखकर विशेष पूजा अर्चना करते हैं. इस दिन ऐसे सभी कार्यों को करने से रोका जाता है जिससे की धन (Money) का नाश होने की आशंका हो. मान्यता अनुसार मां लक्ष्मी की आप पर कृपा बनी रहे और घर में सुख, शांति के साथ धन संपत्ति का वास हो इसके लिए इस दिन जानें कौन से कार्य नहीं करना चाहिए.

उधार लेन-देन से बचें

शुक्रवार धन की देवी मां लक्ष्मी का दिन है इसलिए इस दिन किसी से भी पैसों का लेन-देन करना अच्छा नहीं माना जाता है. यह मान्यता है कि इस दिन पैसे उधार देने या फिर लेने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं.

चीनी देने की मनाही

शुक्रवार के दिन को लेकर ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन किसी को भी चीनी नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से शुक्र ग्रह कमजोर हो जाता है. हमारे जीवन में सुख और समृद्धि इसी ग्रह के प्रभाव से आना माना जाता है.

इनका अपमान न करें

वैसे तो इस जगत में चेतन हो या जड़, चल हो या अचल किसी का भी अपमान नहीं करना चाहिए लेकिन शुक्रवार के दिन तो भूलकर भी किसी महिला, कन्या या किन्नर का अपमान नहीं होना चाहिए. न ही इन्हें किसी भी तरह के अपशब्द बोलना चाहिए. मान्यता है इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और धन की हानि होने लगती है.

घर में न करें गंदगी

कहते हैं जिस घर में गंदगी होती है वहां लक्ष्मी जी का वास नहीं होता है. माता लक्ष्मी साफ-सफाई को पसंद करती हैं. यही वजह है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के पूजन से पूर्व घरों की अच्छे से साफ सफाई की जाती है जिससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version