अधिक मात्रा में कर रहे हैं तरबूज का सेवन तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें 92 फीसदी पानी होता है। इसके साथ ही में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन-ए, सी और बी से समृद्ध होता है। इसके साथ ही इसमें ज्यादा खास लाइकोपीन नामक तत्व बनाता है। यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। लेकिन अगर तरबूज का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो कई रोगों के शिकार हो सकते हैं। जानिए ज्यादा तरबूज खाने से होने वाले नुकसान के बारे में।

अधिक मात्रा में तरबूज खाने के नुकसान

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

ओवर हाइड्रेशन

तरबूज में अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है। शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पानी अधिक होना चाहिए, लेकिन अधिक मात्रा में पानी बढ़ जाने के कारण ब्लड वॉल्यूम बढ़ जाता है। जिसके कारण आपको अधिक थकान, पैरों में सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बढ़ाएं ब्लड शुगर

तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा काफी अधिक होती है। इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती हैं। इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या हो वह कम मात्रा में इसका सेवन करे या फिर डॉक्टर से सलाह लें।

हार्ट सबंधी समस्या

तरबूज में पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन शरीर में पोटैशियम का शरीर में अधिक होने के कारण आपको अनियमित दिल की धड़कन, वीक पल्स रेट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पाचन पर डाले बुरा असर

तरबूज में अधिक मात्रा में पानी के साथ फाइबर पाया जाता है। इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको दस्त, पेट फूलना, एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

कितनी मात्रा में तरबूज खाना है सही?

आपको बता दें, 100 ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी होती है। इसलिए एक व्यस्क को 300 ग्राम से ज्यादा नहीं खाना चाहिए।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

रात को ना खाएं तरबूज

विशेषज्ञों के अनुसार रात में तरबूज खाने से इसे हजम करना मुश्किल होता है। रात में इसे खाने से आपको इरिटेबल सिंड्रोम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखGold Price Today: सोने की कीमतों में गिरावट, 7000 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, खरीदारी से पहले चेक करें 10 ग्राम का भाव
अगला लेखWHO ने मानी गलती, कहा- कोरोना से बचने के लिए Social Distancing जरूरी नहीं? जानिए सच्चाई