Skin Care: ब्लैकहेड्स से पाएं छुटकारा, आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

त्वचा के रोम छिद्रों में जब गंदगी और तेल जम जाते हैं तो ब्लैकहेड्स बनने लगते हैं. ब्लैकहेड्स त्वचा की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल की बजाय इन्हें नेचुरल तरीके से हटाना ज्यादा सही रहता है. आइए जानते हैं ब्लैकहेड्स हटाने के ये आसान घरेलू उपाय. आइए जानिए मनुष्य को जरूर सीखने चाहिए ये 4 गुण.

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा मुंहासों के अलावा ब्लैकहेड्स को भी दूर करने का काम करता है. 2 चम्मच पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा घोलें. इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें.

ग्रीन टी- ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डेड स्किन को हटाते हैं और ब्लैकहेड्स को साफ करते हैं. पानी में सूखी ग्रीन टी के कुछ पत्ते डालकर पेस्ट बनाएं और इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं. 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

अंडा- अंडे का सफेद भाग ब्लैकहेड्स को दूर करने में बहुत कारगर है. अंडे के सफेद भाग को एक चम्मच शहद में मिलाएं. चेहरे पर लगाकर इसे सूखने दें और कुछ समय बाद चेहरा धो लें, यकीन मानें इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी.

टमाटर- टमाटर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन से ब्लैकहेड्स को साफ करते हैं. सोने से पहले चेहरे पर टमाटर का पल्प लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें. आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा.

दालचीनी पाउडर- 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाएं. आप इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें. ये रोम छिद्रों में कसावट लाता है और डेड स्किन को हटाता है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here