Somvar ke Upay: सोमवार के दिन करें ये खास उपाय, भगवान भोलेनाथ की कृपा से हर मनोकामना होगी पूरी

20 जून को आषाढ़ कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और सोमवार का दिन है। सप्तमी तिथि 20 जून रात 9 बजकर 2 मिनट तक रहेगी। इस दिन सुबह बजकर 28 मिनट तक प्रीति योग रहेगा, उसके बाद आयुष्मान योग लग जायेगा , जो की पूरा दिन, पूरी रात पार कर कल सुबह 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा।

जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए।

अगर आप दाम्पत्य संबंधों में मजबूती लाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको आम के दो फल लेकर, उन पर एक साथ मौली लपेटनी चाहिए और उन्हें विष्णु भगवान के चरणों में अर्पित करना चाहिए। साथ ही भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में मजबूती आयेगी।
अगर आप अपनी व्यवसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं, अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को बेहतर करना चाहते हैं, तो इस दिन एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यवसायिक यात्रा से बाहर जायें, तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जायें। लेकिन अगर आप केसर ना ले सकें, तो आप एक डिब्बी में सुखी हल्दी ले लें। ऐसा करने से आपको व्यवसायिक यात्राओं से अर्थ लाभ जरूर मिलेगा। लिहाजा आपकी फाइनेंशियल कंडीशन बेहतर होगी।
अगर अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपको हमेशा चिंता बनी रहती है, तो इस दिन आपको एक नया पीले रंग का कपड़ा लेकर, उसे अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराकर विष्णु मन्दिर में चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है – ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः। ऐसा करने से अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपकी चिंता दूर होगी।
अगर आप अपने काम में कुशलता हासिल करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने गुरु, कुल पुरोहित या फिर किसी मन्दिर के पुजारी का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें पीले रंग की कोई वस्तु भेंट करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको काम में कुशलता हासिल होगी।
अगर आप घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ प्रेम-भाव बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको श्री विष्णु भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को आमरस का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़ा-सा आमरस खुद ग्रहण करें और घर के बड़े-बुजुर्गों को भी दें। ऐसा करने से घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ आपका प्रेम-भाव बना रहेगा।
अगर आप अपने आत्मबल और आत्म विश्वास को कायम रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में देशी घी का दीपक जलाना चाहिए और उसकी लौ को देखते हुए 21 बार ये मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:। ऐसा करने से आपका आत्मबल और आत्मविश्वास यूं ही कायम रहेगा।
अगर आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच गोमती चक्र लेकर भगवान के सामने रखने चाहिए और उनकी विधि-विधान पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर, एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहेंगे।
अगर आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वाहन करना चाहते हैं, यानी उन्हें बिना किसी परेशानी के अच्छे से निभाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको ऊँ नमो भगवते नारायणाय। इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए और मंत्र जप के बाद श्री विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन कर पायेंगे।

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखAaj Ka Panchang 20 June 2022: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय
अगला लेखInternational Yoga Day 2022 : योगा डे क्यों मनाया जाता है कैसे हुई इसकी शुरुआत ?