कोरोना नियमों के साथ दिल्ली में फिर खुलेंगे स्पा, अगर आप जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

दिल्ली हाईकोर्ट ने राजधानी में स्पा खोलने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही स्पा मालिकों को कोरोना के नियमों का पालन करना जरुरी है। है। हाईकोर्ट ने कहा कि स्पा मालिकों को हर 2 हफ्ते में अपने कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराना होगा।

आपको बता दें कोरोना महामारी के समय पूरे देश में लॉकडाउन लगा था। जिसके कारण स्पा भी बंद कर दिए गए थे। अब करीब 10 माह बाद स्पा मालिकों को फिर से खोलने की अनुमति मिल गई है। लेकिन अगर आप स्पा कराने जा रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें नहीं तो आप भी संक्रमित हो सकते हैं।

वैसे तो स्पा के कर्मचारी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे। लेकिन आपका भी कुछ फर्ज बनता हैं जिससे कि आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बच जाए।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

स्पा कराने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

स्पा जाते समय खुद की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। इस लिए जरूरी हैं कि आप सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क जरूर पहने। सर्जिकल मास्क के अलावा आप चाहे तो कॉटन के बने मास्क या फिर रुमाल या कपड़े से अच्छी तरह से मुंह ढंक कर ही बाहर निकले।
आज जिस जगह स्पा कराने जा रहे हैं। वहीं कोरोना के नियमों का पालन हो रहा हैं कि नहीं इस बात का ध्यान रखें।

स्पा के हर कर्मचारी को मास्क और ग्लव्स पहनाना जरूरी है। इसके साथ ही इस बात पूरा ध्यान रखें कि जो आपके आसपास मौजूद लोग मास्क आदि पहने है कि नहीं। इसके साथ ही सैनिटाइजर की व्यवस्था होना चाहिए। अगर कर्मचारी ग्लव्स और मास्क नहीं पहना हैं तो आप उनसे जरूर बोले।
अगर स्पा करते समय कर्मचारी ग्लव्स नहीं पहन रहा है तो उससे कहे कि अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज करें या फिर साबुन और पानी से हाथ धोएं।
स्पा के तौलिया का इस्तेमाल न करें। घर से ही लेकर जाएं जिससे कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा ना के बराबर रह जाए। अगर आप स्पा का तौलिया इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात को अच्छी तरह से कंफर्म कर लें कि वह अत्छी तरह से साफ और सैनिटाइज हो।
सैलून वाले पर भी गौर रखें कि उसे खांसी, जुकाम या अन्य ऐसा कोई लक्षण तो नहीं दिख रहा है।

इस बात का ध्यान रखें कि स्पा करते समय इस्तेमाल किए जा रही चीजें अच्छी तरह से सैनिटाइज हो।
स्पा कराने से पहले कर्मचारी इस बात को जरूर पूछ लें कि स्पा बेड की चद्दर साफ नहीं है। हो सके तो आप अपने सामने ही बेडशीट बदलवाएं।
स्पा वाले पर भी गौर रखें कि उसे खांसी, जुकाम या अन्य ऐसा कोई लक्षण तो नहीं दिख रहा है।
स्पा कराते समय कर्मचारी से कहें कि साफ कपड़ों का इस्तेमाल करें।

rgyan app

स्पा कराते समय आपके सामने ओपन किए हुए प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें। पहले से रखें हुए ओपन चीजों का इस्तेमाल करने से मना कर दें।
स्पा में मौजूद कोई भी चीजे छूने से बचें। जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
जैसे ही आप स्पा से घर वापस आए वैसे ही हाथों को सैनिटाइज करें। इसके साथ ही अगर मास्क कॉटन का है तो उसे ब्लीच या साबुन से धोएं। इसके साथ ही कोशिश करें ही नहा लें।
अगर कॉटन का मास्क नहीं है तो उसे तुरंत डस्टबिन में फेंक दें। इसके बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धो लें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here