Stock Market : आज टूट सकता है बढ़त का सिलसिला, जानें किन कारणों से गिर सकता है बाजार

भारतीय शेयर बाजार (Stok Market) में बृहस्‍पतिवार को गिरावट आने की आशंका है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि अमेरिका सहित अन्‍य ग्‍लोबल मार्केट में आई कमजोरी का असर भारतीय निवेशकों पर भी पड़ेगा जिससे बाजार में इस हफ्ते जारी बढ़त का सिलसिला टूट सकता है.

सेंसेक्‍स ने बुधवार को 740 अंकों की बढ़त के साथ 58,684 पर अपना कारोबार खत्‍म किया था. इसी तरह, निफ्टी भी 173 अंकों की उछाल के साथ 17,498 पर बंद हुआ था. हालांकि, एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में निवेशक मुनाफावसूली कर सकते हैं, जिससे बाजार को गिरावट का सामना करना पड़ सकता है.

अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों का हाल

अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पर 30 मार्च को 1.21 फीसदी की गिरावट दिखी, जिसका असर यूरोपीय बाजारों पर बखूबी दिखाई दिया. यही कारण है कि यूरोप के प्रमुख शेयर बाजार जर्मनी में 1.45 फीसदी और फ्रांस और 0.74 फीसदी की गिरावट दिखी. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने 0.55 फीसदी की बढ़त पर कारोबार बंद किया.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख

एशियाई बाजार बृहस्‍पतिवार सुबह नुकसान तो कहीं उछाल के साथ खुले हैं. सिंगापुर के एक्‍सचेंज पर 0.25 फीसदी और जापान के निक्‍केई पर 0.08 फीसदी का उछाल दिख रहा है. हालांकि, हांगकांग के बाजार में 0.16 फीसदी और ताइवान के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.31 फीसदी नुकसान पर कारोबार कर रहा है. चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी 0.19 फीसदी का नुकसान दिख रहा, जबकि दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.45 फीसदी का उछाल है.

विदेशी निवेशकों का फिर बढ़ रहा भरोसा

विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने भारतीय शेयर बाजार में फिर भरोसा दिखाना शुरू कर दिया है. 30 मार्च को लगातार दूसरे दिन FII शेयरों की खरीदारी की और 1,357.47 करोड़ रुपये का निवेश किया. घरेलू निवेशकों ने भी शेयरों की शुद्ध खरीदारी की और 1,216 करोड़ रुपये बाजार में लगाए.

आज ये स्‍टॉक्‍स दिखा सकते हैं दम

-Infosys के दमदार प्रदर्शन से टार्गेट प्राइस 1927 रुपये रखा गया है.
-MOIL के शेयरों का टार्गेट प्राइस 205 रुपये तक पहुंच सकता है.
-Delta Corp के शेयरों का टार्गेट प्राइस भी 350 रुपये जा सकता है.
-Adani Ports के शेयरों की कीमत भी 780 रुपये तक जा सकती है.
-Max Financial Services Ltd के शेयरों का टार्गेट प्राइस भी 762 रुपये जा सकता है.

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखSamudrik Shastra: अगर ऐसे हैं आपके होंठ? जानिए कैसा होता है ऐसे लोगों का व्यक्तित्व
अगला लेखदैनिक राशिफल 1 अप्रैल 2022: कन्या राशि वालों को मिलेगा रुका हुआ पैसा, मीन राशि वाले रखें इस बात का ध्यान