Stock Market Holidays: आज शेयर बाजार में नहीं कर सकेंगे कारोबार, BSE और NSE रहेंगे बंद, जानिए क्यों?

देशभर में मनाए जा रहे गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi festival ) के त्योहार के कारण आज BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और NSE(नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) में कारोबार बंद रहेगा. बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट – bseindia.com पर उपलब्ध स्टॉक मार्केट हॉलिडे 2021 की सूची के अनुसार, इक्विटी, डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी. आज मेटल और बुलियन के साथ ही होलसेल कमोडिटी मार्कट भी बंद रहेगा.

इसके अलावा फोरोक्स और कमोडिटी फ्यूचर मार्केट में भी आज कारोबार नहीं होगा. शेयर बाजार में काम करने वालों के लिए यह लंबी छुट्टी होगी क्योंकि शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता है.

कल शेयर मार्केट बढ़त के साथ हुए थे बंद

इससे पहले गुरुवार को बाजार में हल्की बढ़त रही. 9 सितंबर यानी कल के कारोबार में भारतीय बाजारों में एक और कंसोलीडेशन का दौर देखने को मिला. कल Sensex 54.81 अंकों की बढ़त के साथ 58,305.07 के स्तर पर बंद हुआ.वहीं, Nifty50, 15.80 अंकों की बढ़त के साथ 17,369.30 के स्तर पर बंद हुआ.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Geojit Financial के विनोद नायर का कहना है कि कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच कल के कारोबार में घरेलू बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला.रियल्टी और फार्मा शेयरों में बिकवाली देखने को मिली. हालांकि छोटे मझोले शेयरों में खरीदारी जारी रही. मिड और स्मॉलकैप ने दिग्गजों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया. उन्होंने आगे कहा कि चीन में रेग्यूलेटरी शिकंजा कसने, यूरेपीयन सेंट्रल बैंक की मीटिंग के पहले बॉन्ड खरीद प्रोग्राम को लेकर जुड़ी आशंकाओं और इकोनॉमिक रिकवरी में सुस्ती ने ग्लोबल बाजार पर निगेटिव असर दिखाया जिसका असर भारतीय बाजारों पर भी दिखा. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखGanesh Chaturthi Mantra 2021: मनोकामना के अनुसार गणेश चतुर्थी पर करें इन मंत्रों का जाप, हर बाधा होगी दूर
अगला लेखअफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल दूसरे देशों पर आतंकी हमलों के लिए नहीं होना चाहिए: BRICS