आप भी दातों के हिलने से परेशान हैं, करें ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा फायदा

कई बार दांतों में इस तरह दर्द होता है कि आपको लगता है कि आपका दांत हिलने लगा है या उसमें टीसन मच रही है. दांतों में इस तरह की समस्‍या आपके दांतों के निचले टिश्‍यू का ढीला पड़ जाने के कारण होती है. कई बार दांतों का हिलना दांतों और मसूड़ों में हुई समस्या के कारण भी होने लगता है.

पैरीयोडोंटम नाम की एक बीमारी के कारण भी दांत हिलने लगते हैं. इसके अलावा, दांतों की सफाई ठीक से ना करना, ओरल हाइजीन की कमी, फ्लॉस नहीं करना, दांतों में बैक्टीरिया जमा होने आदि से भी दांतों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं. जिससे दांत हिलने लगते हैं. अच्‍छी बात यह है कि इस समस्‍या के कई घरेलू उपचार होते हैं जिन्‍हे अपनाकर आप इससे मुक्ति पा सकते हैं.

दांत हिलने के घरेलू उपचार-

ऑयल पुलिंग

इसमें मुंह में तेल को भरकर कुल्‍ला किया जाता है. इससे मुंह में मौजूद ह‍ानिकारक माइक्रोब्‍स नष्‍ट हो जाते हैं. एक चम्‍मच वर्जिन कोकोनट ऑयल या तिल के तेल या जैतून के तेल से ऑयल पुलिंग करें. सुबह ब्रश करने से पहले तेल को मुंह में भर कर 15 से 20 मिनट तक पुलिंग करें. इसके बाद तेल को बाहर निकालकर गर्म पानी से कुल्‍ला करें.

​आंवला पाउडर

आवंला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. विटामिन सी से दांतों की पकड़ और मजबूत हो जाती है. हिलते दांत में आवंला जूस काफी आराम देता है. आप चाहें तो इससे कुल्‍ला कर लें या पी ले

घरेलू उपाय है लहसुन

लहसुन में तेज माइक्रोबियल-रोधी तत्‍व होते हैं. अगर संक्रमण की वजह से आपका दांत हिलने लगा है तो उस जगह पर लहसुन को लगाने से धीरे-धीरे हानिकारक माइक्रोब्‍स नष्‍ट हो जाएंगे. लहसुन की पतली कलियां काट लें और उसे प्रभावित मसूड़े एवं गाल के अंदर लगाएं. इसे कुछ समय के लिए लगा रहने दें. आपको ऐसा दिन में 2 से 3 बार करना है.

नमक और सरसों का तेल

हर दिन सुबह उठकर नमक और सरसों का तेल मिलाकर इससे दांत साफ करें और दर्द वाली जगह पर लगाएं. लगाने के बाद हल्‍के हाथों से मसाज करें. इससे शर्तिया आराम मिलता है.

काली मिर्च और हल्‍दी

इन दोनों मसालों के कॉम्‍बीनेशन से दांतों की जड़े मजबूत हो जाती है. इसके लिए आपको काली मिर्च और हल्‍दी का गाढ़ा सा पेस्‍ट बनाना होगा, इसके हिलते दांत वाली जगह पर 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इससे आपके दांतों का दर्द भी दूर हो जाएगा और दांत हिलना भी बंद हो जाएग. पर आपको एक हफ्ते तक इसे करना होगा.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here