Surya Grah Upay: सूर्य देता है नौकरी, बिजनेस, राजनीति में सफलता, जानें उसे मजबूत करने के 10 उपाय

सूर्य ग्रह ​को कुंडली (Kundali) का प्रधान ग्रह माना जाता है. सूर्य को दिन का राजा कहा गया है. जिसकी कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होता है, उसे नौकरी (Job), बिजनेस (Business), राजनीति (Politics) में सफलता मिलती है. जिनका सूर्य कमजोर होता है या सूर्य ग्रह का दोष (Surya Dosh) होता है, उनको सफलता नहीं मिलती है, वह अनेक रोगों से घिर जाता है. ज्योतिष में सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, जिनको अपनाकर आप भी नौकरी, बिजनेस में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. वैसे भी आज रविवार है, यह दिन सूर्य की आराधना के लिए उत्तम माना जाता है. आइए जानते हैं सूर्य को मजबूत करने के उपायों के बारे में.

सूर्य को मजबूत करने के 10 उपाय

  1. जिन लोगों को अपना सूर्य ग्रह मजबूत करना है, उनको कम से कम 12 रविवार का व्रत रखना चाहिए. आप रविवार का व्रत पूरे एक साल या 30 रविवार तक भी रख सकते हैं. इससे सूर्य की कृपा प्राप्त होती है और सफलता मिलती है.
  2. सूर्य को मजबूत करने के लिए रविवार के दिन स्नान के बाद लाल कपड़ा पहनें और ओम ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम: मंत्र
  1. रविवार के दिन प्रात: स्नान के बाद एक पात्र में साफ जल में लाल चंदन, लाल फूल, अक्षत् एवं दूर्वा मिलाकर रखें. फिर सूर्य देव को जल अर्पित करें. ऐसा करने से भी सूर्य मजबूत होता है.
  2. रविवार के दिन नमक का सेवन न करें. खाने में दलिया, दूध, दही, घी, चीनी, गेहूं की रोटी का सेवन करें.
  3. रविवार का व्रत करने से सूर्य शुभ फल देता है, शारीरिक कष्ट दूर होता है, आरोग्य प्राप्त होता है. मखमंडल पर तेज बढ़ता है.
  4. जिनका सूर्य कमजोर होता है, उनको लाल और पीले रंग वाला वस्त्र, गुड़, सोना, तांबा, माणिक्य, गेहूं, लाल कमल, मसूर दाल, गाय आदि का दान करना चाहिए.
  1. सूर्य के लिए आप रत्न माणिक्य धारण कर सकते हैं. इसकी पहचान के लिए किसी अच्छे ज्योतिषाचार्य की मदद ले सकते हैं. आप सूर्य के उपरत्न तामड़ा, लालड़ी या सूर्यकांत मणि भी पहन सकते हैं.
  2. सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए आप आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें. इस दिन आप गायत्री मंत्र का जाप भी कर सकते हैं.
  1. सूर्य ग्रह को मजबूत करने का आसान उपाय है रविवार को गौ सेवा करना. रविवार के दिन गाय को रोटी खिलाएं. मछलियों को आटे की गोलियां डालें और चिंटियों चीनी डालें.
  2. सूर्य ग्रह को मजबूत करने का सबसे आसान उपाय है कि प्रतिदिन अपने माता पिता के चरण स्पर्श कर आशीष लें. उनकी आज्ञा का पालन करें और उनका ख्याल रखें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखVastu Tips: घर में मौजूद लाल रंग की वस्तुओं को इस दिशा में रखने से मिलेगा लाभ
अगला लेखIPO Market 2021 में रहा गुलजार, जानिए साल के चर्चित आईपीओ, समझिए बाजार की चाल