Surya Grahan/Solar Eclipse 2021 Date Time: इस साल लगेंगे चार ग्रहण, पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को, जानें समय

इस साल मई माह से ग्रहण की शुरुआत हो गई है. साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगा था. इस चार चंद्र और सूर्य ग्रहण लगेंगे. इसमें दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) पड़ेंगे. अब से 12 दिन बाद साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण 10 जून (June) को लग रहा है. जहां पहला सूर्य ग्रहण जून में लगेगा वहीं 2021 का दूसरा सूर्य ग्रहण साल के आखिर में यानी 4 दिसंबर को लगेगा. चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण ज्योतिष और धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है. इस दौरान कई कार्य वर्जित माने जाते हैं.

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

साल 2021 के ग्रहण

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने जा रहा है. हालांकि यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा और भारत में आंशिक रूप से दिखाई देगा. वहीं इसे कनाडा, रूस, एशिया, उत्तरी अमेरिका, ग्रीनलैंड समेत अन्य देशों में देखा जा सकेगा. वहीं साल 2021 में चार ग्रहण लगेंगे. जो कि ज्योतिष गणना के मुताबिक दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण हैं. इनमें पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को पड़ चुका है. वहीं दूसरा चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को होगा. इसके अलावा साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगेगा और दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को होगा.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

इस साल के पहले सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग 5 घंटे की होगी. यह 10 जून को दोपहर लगभग 1 बजकर, 42 मिनट पर शुरू होगा, जो शाम को 6 बजकर, 41 मिनट तक रहेगा. भारत में सूर्य ग्रहण को लेकर कई मान्यताएं हैं. वहीं ग्रहण का धार्मिक और ज्योतिष नजरिये से बहुत महत्व है. धार्मिक मान्यता के अनुसार ग्रहण को अशुभ घटना माना जाता है. मान्यता है कि ग्रहण की प्रक्रिया से सूर्य और चंद्र पीड़ित हो जाते हैं. ऐसे में इसका लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यही वजह है कि ऐसे में शुभ कार्य वर्जित माने जाते हैं. वहीं सूर्य ग्रहण के दौरान कई पुण्‍य काम करने को कहा गया है. इस समय अगर गायों को घास, पक्षियों को अन्न के साथ ही अगर जरूरतमंदों को वस्त्र का दान दिया जाए, तो इसका कई गुना पुण्य मिलता है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here