Termite Treatment: दीवार-फर्नीचर को दीमक कर देंगे खोखला, इन घरेलू तरीकों से पाएं छुटकारा

छोटे से दिखने वाले दीमक (Termite) बड़े से बड़े और मजबूत फर्नीचर को खराब कर देते हैं. दीमक खासतौर से लकड़ी के सामान में लगते हैं. दीमक को दूर करने के लिए कई सारी दवाएं आती हैं लेकिन कुछ घरेलू तरीके (Termite Natural Treatment) से भी इन्हें दूर किया जा सकता है. आइए जानिए अलसी के लड्डू.

विनेगर- विनेगर घर की साफ-सफाई में बहुत काम आता है. इससे ना सिर्फ किचन के रैक या गंदगी साफ कर सकते हैं बल्कि ये दीमक को मारने में भी बहुत उपयोगी है. इसके लिए आधे कम विनेगर में दो नींबू के रस मिलाएं और दीमक को खत्म करने के लिक्विड तैयार हो जाएगा. इसे एक बॉटल में डाल लें और दीमक वाली जगह पर स्प्रे कर दें. इसका छिड़काव रोज तब तक करें जब तक कि दीमक खत्म नहीं हो जाते.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

निमेटोड- छोटे-छोटे परजीवी कीड़े होते हैं जो दीमक को खाना पसंद करते हैं. खासतौर से दीमक के खात्मे के लिए निमेटोड को खरीदा जाता है. आप इन्हें दुकानों से या ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं. जिस जगह या आपके जिस भी समान पर दीमक लग रहे हैं वहां निमेटोड को छोड़ दें. ये दीमक को ढूंढ-ढूढ कर खा जाएंगे.

बोरेक्स पाउडर- सोडियम बोरेट को आमतौर पर बोरेक्स पाउडर के रूप में भी बेचा जाता है. ये कपड़े साफ करने के अलावा दीमक को मारने में भी बहुत कारगर है. आप दीमक वाली जगह पर इस पाउडर को छिड़क सकते हैं या फिर आप इसे पानी में मिलाकर भी उस जगह पर स्प्रे कर सकते हैं.

नारंगी तेल- नारंगी का तेल डी-लिमोनेने से बनता है जो दीमक के लिए घातक होता है. इसमें संतरे के छिलकों का इस्तेमाल होता है. इस दुकान से या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. दीमक वाली जगह पर इस तेल का छिड़काव करें. आपको लगता है कि दीमक किसी खास जगह से आ रहे हैं तो उस जगह पर भी नारंगी का तेल लगाएं. इसका स्प्रे रोज करने से घर से दीमक खत्म हो जाते हैं.

rgyan app

गीला कार्डबोर्ड- दीमक को पानी और सेलुलोज बहुत पसंद होता है. कार्डबोर्ड के एक टुकड़े को गीला कर दीमक वाली जगह पर रख दें. कुछ देर बाद आप देखेंगे कि दीमक इस कार्डबोर्ड पर आकर बैठ गए हैं. अब इस कार्डबोर्ड को जलाकर दीमक को खत्म कर सकते हैं. ये प्रक्रिया तब तक दोहराएं जब तक सारे दीमक खत्म नहीं हो जाते.

धूप दिखाएं- दीमक धूप से भागते हैं. वास्तव में ज्यादा धूप दिखाने से दीमक मर जाते हैं. अगर आपके किसी फर्नीचर पर दीमक लग गए हैं तो उन्हें धूप दिखाएं. अगर आपके घर के अंदर किसी हिस्से में दीमक लग गए हैं तो आप उस जगह पर UV लैंप्स लगा सकते हैं.

पेस्ट कंट्रोल- एक्सपर्ट्स को बुलाकर घर में समय-समय पर पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव कराते रहें. खासतौर पर मानसून के समय, पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव कराना न भूलें. पेस्ट कंट्रोल में इस्तेमाल प्रोडक्ट मंगाकर आप खुद भी कभी-कभी इनका छिड़काव कर सकते हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here