हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं गर्मियों में मिलने वाले ये 3 फल, डाइट में करें शामिल

व्यस्तता के चलते अक्सर लोग अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं। यही वजह है कि कई बार ऐसी गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं जिनके बारे में पता चलने पर हम खुद हैरत में पड़ जाते हैं। इन्हें में से एक है हाई ब्लड प्रेशर। खराब लाइफस्टाइल के कारण होने वाली बीमारियों में हाई बीपी का नाम सबसे ऊपर आता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों के बीपी का लेवल लंबे समय तक 120/80 mmHg से ज्यादा हो जाता है उन्हें सतर्क हो जाना चाहिए। लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव लाकर हाई बीपी को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। गर्मियों में मिलने वाले ये फल आपको हाई बीपी कंट्रोल में मदद कर सकते हैं। इसलिए इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

तरबूज

ये फल गर्मियों में लोगों के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है, इसमें करीब 95% मात्रा पानी की होती है। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही इसे खाने से पेट भरा हुआ रहता है और शरीर में ताजगी बनी रहती है। इसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम, अमीनो एसिड, लाइकोपीन, सोडियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

आम

फलों के राजा आम में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन और फाइबर पाया जाता है। ये दोनों ही तत्व हाई ब्लड के लेवल को कंट्रोल करने में सहायक माने जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ब्लड प्रेशर के मरीजों को बीटा-कैरोटीन से भरपूर फूड्स अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

केला

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए केला का सेवन भी सहायक माना जाता है। इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो बीपी लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये पोषक तत्व शरीर में सोडियम लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इससे मरीजों के ब्लड वेसल्स पर तनाव कम पड़ता है। यही वजह है कि बीपी पेशेंट्स को पोटैशियम युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा, गर्मियों में हाइपरटेंशन के मरीजों को अपने डाइट का खास खयाल रखना चाहिए। ज्यादा मसालेदार और नमकीन भोजन करने से बचें। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिएं जिससे डिहाईड्रेशन की परेशानी न हो। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here