Home स्वास्थ्य Multani Mitti: सप्ताह में 1 बार जरूर लगाएं यह सस्ता सा मुल्तानी...

Multani Mitti: सप्ताह में 1 बार जरूर लगाएं यह सस्ता सा मुल्तानी मिट्टी का लेप, पूरी गर्मी नहीं होगी कोई स्किन संबंधी समस्या

आज नहीं तो कल हर किसी को बूढ़ा होता है। जिसे रोका नहीं जा सकता है। लेकिन बढ़ती उम्र में चेहरे में बिल्कुल भी यह समझ न आए। इसके लिए विभिन्न तरह के उपायों को अपनाते हैं। खासकर महिलाएं कभी नहीं चाहती हैं कि उनकी उम्र चेहरे पर समझल आए। ऐसे में स्किन को टाइट करने और कसावट के लिए स्किन टाइनिंग या कोई अन्य ट्रीटमेंट लेते हैं। जो हर कोई नहीं करा सकत है। ऐसे में आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक में नैचुरल गुणों पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को ठंडा रखने में मदद करते हैं। इसमें सोडियम, मैग्निशियम, कैल्शियम, हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ स्किन कोशिकाओं को भी स्वस्थ्य रखते हैं।

मुल्तानी मिट्टी एक पॉवरफुल हीलिंग क्ले है, जो जमा हुए छिद्रों से संचित सीबम, पसीना, तेल और गंदगी जैसी अशुद्धियों को अवशोषित करता है। मुल्तानी मिट्टी केयूज से आप दाग-धब्बों, मुंहासों के साथ-साथ स्किन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नही गर्मी के समय होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

गर्मियों के मौसम में आप इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए और फिर साफ पानी से धो लें। आप इस फेसपैक का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार कर सकते हैं। जानिए स्किन टाइप के अनुसार मुल्तानी मिट्टी फेसपैक।

नॉर्मल स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का पल्प औप कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगा लें।

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी में चंदन पाउडर और गुलाबल जल मिक्स करके पैक बना लें।

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी में दही और शहद मिलाकर पैक बनाकर इसे चेहरे पर ब्रश की मदद से लगा लें।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी में कच्चा दूध, शहद और एलोवेरा जेल मिलाकर फेसपैक बना लें।

सेंसटिव स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी में दूध और एलोवेरा जेल मिलाकर फेसपैक बना लें।

एक्ने वाली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

मुल्तानी मुट्टी में तुलसी और नीम के पाउडर के साथ थोड़ी सी हल्दी और गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version