अदरक के पानी का करें यूं करें सेवन, पेट की चर्बी खत्म होने के साथ इन रोगों से मिलेगी निजात

आजकल इंटरनेट पर वजन कम करने के लिए हजारों डाइट दी हुई हैं, जिन्हें लोग ट्राई करते रहते हैं। इनमें से कई शायद आपके लिए फायदेमंद भी साबित हुई हों। ऐसा ही एक खास तरीका है अदरक का पानी (Ginger Water)। जापानियों को उनके स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए जाना जाता है और जापान के लोग इसके लिए अदरक के पानी का ही सेवन करते हैं।

अदरक के इस पानी से आपका वजन तेजी से कम होगा क्योंकि ये पानी पेट की चर्बी, कमर, जांघ आदि की चर्बी को आसानी से बाहर निकाल देगा। इसका रोजाना सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है जिससे आपके शरीर की चर्बी तेजी से कम होती है। इसका सेवन से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है बल्कि कई अन्य रोगों से भी निजात मिलती है। जानें अदरक का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में। 

ब्लड प्रेशर को करें नॉर्मल

अदरक के पानी का रोजाना सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है। 

पीरियड के दर्द को करें कम
पीरियड्स के समय कई लड़कियों को असहनीय दर्द होता है। अदरक का पानी पीने से आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी। साल 2015 में प्रकाशित एक शोध के अनुसार पीरियड्स के शुरुआती  दिनों में होने वाले दर्द से अदरक काफी हद तक मदद कर सकता है। अदरक में एंटी-इंफ्लामेट्री तत्व पाए जाते हैं जो आपको दर्द से निजात दिलाता है।

वास्तु टिप्स: अगर आपको कर्ज से बचना है तो कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं कांच

कोलेस्ट्राल लेवल को करें कंट्रोल
 इस पानी में ऐसे गुण पाए जाते है जो आपके कोलेस्ट्राल लेवल को कंट्रोल करके कार्डियोवस्कुलर की समस्या से बचाता है। 

अर्थराइटिस से बचाए
अदरक का पानी आपको अर्थराइटिस से भी निजात दिलाता है।

पाचन संबंधी समस्याओं को रखें सही
अदरक के पानी में ऐसे गुण पाए जाते है जो आपको पेट में दर्द, कब्ज आदि समस्या से निजात दिलाते हैं। 

ऐसे बनाएं अदरक का पानी

  • डेढ़ लीटर पानी
  • 3-4 स्लाइस अदरक
  • 2 नींबू का रस

ऐसे बनाएं
सबसे पहले एक पैन में पानी अच्छी तरह उबाल लें। अब इसमें अदरक के स्लाइस डाल दें। इसके बाद इसे धीमी आंच पर पकने दें जबतक कि अदरक सॉफ्ट न हो जाए। अब इसे ठंडा होने दें और एक गिलास में छानकर इसमें नींबू का रस मिल लें। अब इसका सेवन आप रेगुलर तरीके से करें। इससे आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। 

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह जानकारी किसी दवा का विकल्प नहीं हो सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए किसी डॉक्टर से संपर्क करें। इंडिया टीवी इस लेख की कोई प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता है। )