5 चीजों का सेवन तांबे के बर्तन में कभी न करें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

आपने यह बात खूब सुनी होगी कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई लोग तो इसे फॉलो भी करते हैं। माना जाता है कि सुबह-सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है। इससे आपको कई बीमारियों से निजात मिलती है। इस पानी में  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जोड़ों के दर्द, डायरिया, एसिडिटी, पेट संबंधी समस्या, वजन कम करना सहित कई बड़े फायदे करते हैं। लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें तांबे के बर्तन में रखकर या पकाकर नहीं खाना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जानें ऐसी कौन सी चीज है। 

सिरका
आपको बता दें कि सिरका एक अम्लीय पदार्थ है। जिसे अगर तांबे के बर्तन में रखा जाए तो यह आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

दही
तांबा के बर्तन में रखकर दही खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा करने से आपको घबराहट के साथ-साथ फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

अचार
अचार में मौदूज खट्टापन तांबे के साथ मिलकर कॉपर पॉइजनिंग बना देते हैं। इसलिए इस तरह इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकाारक साबित हो सकती हैं। 

कोरोना वायरस से जुड़ी 9 बड़ी गलतफहमियां, देश के 6 बड़े डॉक्टर्स से जानते है पूरी सच्चाई

नींबू
नींबू में क्षारीय तत्व पाए जाते हैं। जो तांबे के साथ मिलकर आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे गैस या फिर पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

छाछ
छाछ में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तांबे के बर्तन के संपर्क में आते ही आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होगा।