अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स, कभी नहीं बढ़ेगा वजन

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने खानपान पर जरा भी ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण हमें मोटापे सहित कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ भी खाने से पहले सोचते हैं कि इससे वजन तो नहीं बढ़ जाएगा। फल खाने तक से हम डरने लगे हैं। ऐसे में हम डाइट के साथ-साथ वर्कआउट करने लगते है जिससे कि बॉडी स्लिम रहे। लेकिन कई बार इसे सुचारू रूप से फॉलो नहीं कर पाते हैं। इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स का नाम बता रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा और इन्हें आप बेफिक्र होकर खा सकते हैं।

यह बात आपको सुनने में थोड़ी अजीब लग रही होगी लेकिन कुछ ऐसे फूड्स होते है जिनसे आप थोड़ा खाते है और आपका पेट भर जाता है। लेकिन यह बात सौ प्रतिशत सत्य है। कई ऐसे फूड्स होते है जिनमें कम कौलोरी होती है। जिससे आपका पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता है। जानें ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में।

अंडा
अंडा एक और फूड है जिसे अतीत में गलत तरीके से पेश किया गया। जबकि इसकी सच्चाई यह है कि अंडा कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में भरा होता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।  एक अंडे में पचास फीसदी केवल प्रोटीन भरा होता है और आधा अन्य तत्वों से भरा होता है। कई अध्ययनों में पाया गया कि जो लोग नाश्ते में अंडे खाते थे वे अधिक संतुष्ट थे और उन लोगों की तुलना में दिन भर में कम कैलोरी का सेवन करते थे जो नाश्ते में भारी भरकम चीजें खाते थे।  

इस अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग नाश्ते में अंडे खाते हैं, उन्होंने अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को कम कर लिया और उन लोगों की तुलना में अधिक वजन कम किया जिन्होंने तला हुआ भारी भरकम नाश्ता किया था।

उबले हुए आलू
आमतौर पर  वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग आलू में दूरी बना लेते हैं क्योंकि इसमें अधिक कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। आलू विटामिन्स, फाइबर जैसे कई न्यूट्रियंस से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में स्टार्च पाया जाता है। जिसे प्रतिरोधी स्टार्च (Resistant Starch) कहते हैं। प्रतिरोधी स्टार्च में नियमित स्टार्च की आधी कैलोरी होती है। अगर आप कम स्टार्च खाना चाहते हैं तो उबला हुआ आलू अपनी डाइट में मिल कर सकते हैं। 

कोरोना वायरस: आपको अपनी डाइट में शामिल करना होगा ये फूड्स, तभी तेजी से बढ़ सकती है इम्यूनिटी

दिलचस्प बात यह है कि पकने के बाद आलू को ठंडा करने से उनकी प्रतिरोधी स्टार्च सामग्री बढ़ जाती है। वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि आलू को कई बार ठंडा करने और गर्म करने से उननें भूख को दबाने वाला प्रभाव बढ़ जाता है।  38 फूड्स को लेकर एक अध्ययन किया गया। जिसमें ये बात सामने आईं कि उबले हुए आलू से आसानी से आपका पेट भर सकता है।

ओटमील
ओटमील आमतौर पर ब्रेकफास्ट में खाया जाता हैं। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ओट्स में बीटा-ग्लूकेन नामक घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन को धीमा करने और कार्ब्स के अवशोषण को कम में मदद करता है। 

फलियां
फलियां जैसे बीन्स, मटर, मसूर की दाल आदि को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। जिसके कारण आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है और वजन कम करने में भी मदद करता है।

सेब
सेब में अधिक पानी के साथ-साथ फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही इसमे कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है। इसका सेवन करने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं क्योंकि आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा। 

खट्टे फल
सेब की तरह की खट्टे फलों में अधिक प्रोटीन पाई जाती है जो पाचन क्रिया को धीमा करके काफी देर तक आपके पेट को भरा रखता है। संतरा और चकोतरा की बात की जाए तो इसमें 87 प्रतिशत पानी होता है। जिसके कारण इसमें कुछ ही प्रतिशत कैलोरी पाई जाती हैं। 

मछली
मछली में ओमेगा-3 नामक एसिड पाया जाता है जिनका वजन अधिक है उनके पेट को देर तक भरा रखता है। इसके साथ ही इसमें हाई क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है। एक अध्ययन में सामने आया कि चिकन और मीट से ज्यादा फायदेमंद मछली है। 

पॉपकॉर्न
पॉपकॉर्न एक ऐसा अनाज है जिसमें दूसरे फूड्स की तुलना में अधिक फाइबर पाया जाता है। कम कैलोरी के कारण ज्यादा देर तक आपके पेट को भरा रखता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि पॉपकॉर्न आलू के चिप्स की तुलना में अधिक देर तक आपके पेट को भरा रखता है।