आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, हट जाएगा चश्मा

आंखों का कमजोर होना कोई नई समस्या नहीं है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कंप्यूटर और मोबाइल में लगातार लंबे समय तक काम करने पर आंखों में जलन, थकान तथा भारीपन रहता है। इसके अलावा गलत खान-पान की आदत और आंखों का सही से देखभाल ना करना भी एक वजह हो सकती है। आजकल बड़ों से लेकर बच्चों में ये समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन, सही आदतें अपनाकर और थोड़ा सा ध्यान रख कर आप आंखों की रोशनी को सही रख सकते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 7 घरेलू नुस्खें हैं कारगर
नंगे पांव घांस पर टहलें

सुबह उठकर रोज हरी घास पर 15-20 मिनट तक नंगे पांव टहलना चाहए। घास पर ओस की नमी रहती है, नंगे पैर इस पर टहलने से आंख को तनाव से राहत मिलती है और आंखों की रोशनी ठीक रहती है।

पौष्टिक आहार है जरूरी

पालक, पत्ता गोभी, हरी सब्जियां और पीले फल खाएं। विटामिन ए, सी और ई से भरपूर कई पीले फल हमारी आंखों के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा पपीता, संतरा, नींबू आदि के सेवन से दिन की रोशनी में हमारे देखने की क्षमता बढ़ती हैं।

गाजर से कर लें दोस्ती

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना 1-2 गाजर खूब चबा-चबाकर खाएं। गाजर का रस निकालकर भोजन के घंटे भर बाद पिएं। ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है।

सौंफ का करें सेवन

300 ग्राम सौंफ को अच्छे से साफ करके कांच के बर्तन में रख लें अब बदाम और गाजर के रस से सौंफ को तीन बार भिगोएं जब सूख जाए तो इसे रोज रात दूध के साथ लें इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

पांव के तलवे की करें मालिश

पांव के तलवों की रोजाना मालिश करने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके लिए नारियल तेल या तिल का तेल फायदेमंद होता है।

rgyan app

खाने में शामिल करें प्याज और लहसुन

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए अपनी खानपाप में प्याज और लहसुन को जरूर शामिल करें। इनमें सल्फर होता है जो आंखों के लिए ग्लूटाथाइन नामक एंटीऑक्सीडेंट तैयार करता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

असरदार है ये तरीका

एक चने के दाने जितनी फिटकरी को सेंककर सौ ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें। रोज रात को सोते समय इस गुलाबजल की चार-पांच बूंद आंखों में डालें। साथ ही, पैर के तलवों पर घी की मालिश करें इससे चश्मे का नंबर कम होना शुरू हो जाएगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखपायरिया की समस्या से निजात दिलाने में कारगर है हल्दी, मसूड़ों से खून आना भी होगा जाएगा बंद
अगला लेखAaj Ka Panchang 21 February 2021: जानिए रविवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल