इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

किचन में मसालों के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी औषधि गुणों से भरपूर होती है। जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ बड़े से बड़े रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। हल्दी में नैचुरल रूप में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ इसमें करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है। इसके साथ ही नई कोशिकाओं को निर्माण में तेजी लाकर एजिंग की रफ्तार को कम कर देता है।

astrologi report

हल्दी का इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया जाता है। इसका सेवन दूध के साथ किया जाता है। इसके साथ इससे चाय के साथ-साथ गुनगुने पानी में डालकर पीने से भी ढेरों लाभ है।

पाचन तंत्र को रखें फिट

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि हल्दी और गर्म पानी पीने से शरीर में पित्त ठीक ढंग से बनता है जिससे आपका पाचन तंत्र दुरस्त रहता है।

बढ़ाएं इम्यूनिटी

हल्दी में मौजूद लिपो पॉलिसैकेराइड शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें हीलिंग प्रॉपर्टी के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इसमें पाया जाने वाला करक्यूरिन इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

मोटापा में कारगर

अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे इसका सेवन कर सकते हैं। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन शरीर में आसानी से घुल जाता है। यह शरीर में फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है।

पाएं हेल्दी स्किन

हल्दी और गर्म पानी से मिलकर बान ड्रिंक शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे नैचुरल तरीके से खून साफ करता है। इससे उम्र पर असर नहीं पड़ता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

कैंसर से होगा बचाव

हल्दी का सेवन नियमित रूप से करने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हल्दी में कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकता है।

हार्ट रहेगा फिट

हल्दी कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही अंदरूनी सतह पर खून के थक्कों को जमने से रोकता है। जिससे आपको हार्ट संबंधी रोगों का सामना नहीं करना पड़ता है।

किस समय करें हल्दी पानी का सेवन

अगर आप हल्‍दी के पानी का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

rgyan app

ऐसे बनाएं हल्दी पानी

एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर लें। आप स्वाद के लिए नींबू और शहद भी डाल सकते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखPradosh Vrat 2021: सुख-समृद्धि के लिए रखें प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
अगला लेखपीएम मोदी के फोटो पर ओवैसी ने ली चुटकी, तो अमित शाह ने दिया जवाब