यूरिक एसिड के मरीज न करें इन 5 चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कम उम्र में ही किडनी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जो आगे चल किडनी फेल होने का कारण बन जाता है। देश में 10 में से एक व्यक्ति किडनी संबंधी समस्याओं से परेशान है। किडनी अनहेल्दी होने के कारण किडली डैमेज की समस्या के साथ किडनी स्टोन, यूरिक एसिड जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड की समस्या हो जाने पर अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। लेकिन कई बार हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे यूरिक एसिड अचानक बढ़ सकती हैं। जानिए ऐसे ही कछ चीजों के बारे में। जिनका सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer2

जब शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन अधिक बन जाता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है तो किडनी के फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती है जिसके कारण यह हड्डियों के बीच जमा होने लगता है। जिससे खून में भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। यूरिक एसिड अधिक जमा हो जाने के कारण मांसपेशियों में सूजन, जोडों में दर्द की समस्या हो जाती है। जह यूरिक एसिड हाई लेवल में पहुंत जाती है तो उसे हाइपरयूरिसीमिया के नाम से भी जाना जाता है।

यूरिक एसिड का नार्मल लेवल

पुरुष- 3.4- 7.0 मिलीग्राम/डेसीमीटर

महिला- 2.4-6.0 मिलीग्राम/डेसीमीटर

यूरिक एसिड के लक्षण

जोड़ों में अधिक दर्द
गांठों में सूजन आ जाना
ब्लड शुगर बढ़ जाना।
अंगुलियों में सूजन अधिक थकाम महसूस होना
हाथों और पैरों में अधिक दर्द होना
सुबह उठते ही हाथ-पैरों की अंगुलियों में दर्द

यूरिक एसिड के मरीज न करें इन चीजों का सेवन

दही

दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिससे शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ने लगती है। इसके साथ ही दही में मौजूद ट्रांस फैट भी यूरिक एसिड बढ़ा सकते है। इसलिए इसका सेवन न करे।

दाल चावल

छिलके वाली दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपका यूरिक एसिड तेजी से बढ़ा सकती हैं। इसलिए रात के समय में दाल चावल का सेवन ना करे।

नॉनवेज

मीट, मछली, सी फूड में अधिक मत्रा में प्यूरीन पाया जाता है। जो शरीर में छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटकर यूरिक एसिड में बदल जाता है। इसलिए इसका सेवन न ही करे तो आपके लिए बेहतर है।

rgyan app

फलों का जूस

फलों में अधिक मात्रा में शुगर पाई जाती हैं। इसका सेवन करने से अचानक आपका यूरिक एसिड बढ़ सकता है। इसके साथ ही शुगर युक्त सोडा का सेवन भी न करे।

जंक फूड

यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति जंकफूड को अपनी डाइट में शामिल न करें तो बेहतर है। इसके साथ ही ऑयली चीजों से भी दूरी बना लें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखइन जानवरों की तरह खतरनाक है ऐसे व्यक्ति से दोस्ती, दूर रहने में ही जीवन संभव
अगला लेखमुंबई हमले के जख़्म भारत भूल नहीं सकता, नई नीति के साथ आतंकवाद का मुकाबला कर रहा है देश: PM मोदी