बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल करेगा प्याज, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड खून में बनने वाला एक रसायन है, जो पाचन प्रक्रिया के दौरान प्रोटीन के टूटने से बनता है। अधिकतर यूरिक एसिड खून में घुलकर किडनी तक पहुंचता है और वहां से सफाई होने के बाद पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है।

astrologi report

जब शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है या फिर फिल्टर नहीं होता। जिसके कारण यूरिक एसिड जमा होने लगता है जिसके कारण गाउट (एक प्रकार का गठिया) की स्थिति उत्पन्न होने लगती है। जो आगे चलकर किडनी स्टोन का कारण बनती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप की तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो सिर्फ प्याज का इस्तेमाल करके इस समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

प्याज कैसे कम करेगा यूरिक एसिड

प्याज में सोडियम, पोटैशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व अधिगक मात्रा में होते हैं। इसके अलावा प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं। जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

rgyan app

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें प्याज का सेवन

गर्मियों के मौसम में तो कच्चा प्याज खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। िसके अलावा सुबह-सुबह खाली पेट प्याज का रस निकालकर पिएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here