कोरोना: नगर निगम कराएगा मृतकों का निःशुल्क अंतिम संस्कार, यूपी सरकार ने दिए आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने नगर निगम को आदेश दिया है कि वह कोरोना संक्रमण के मृतकों का निःशुल्क अंतिम संस्कार कराए। सरकार के इस आदेश के बाद अब नगर निगम की सीमा में आनेवाले सभी शवदाह गृहों, क़ब्रिस्तान और श्मशानों में अंतिम संस्कार का खर्च नगर निगम उठाएगा। नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव की ओर से यह आदेश सभी जिलाधिकारियों और नगर आयुक्त को भेजा गया है। इस लेटर में मृतकों के अंतिम संस्कार के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने का भी निर्देश दिया गया है।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

कोरोना संक्रमण से 372 और मरीजों की मौत, 28,076 नये संक्रमित मिले

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से 372 मरीजों की मौत हो गई और जबकि प्रदेश में संक्रमण के 28,076 नये मामले सामने आये । स्वास्थ्य विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 372 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई और अब तक इस संक्रमण से 14,873 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 28,076 नये मरीज मिलने के बाद अब तक हुए कुल संक्रमितों का आंकड़ा 14,53,679 हो गया है। उन्होंने बताया कि इस समय राज्‍य में कुल 2,54,118 संक्रमित उपचाराधीन हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे में 33,117 संक्रमित संक्रमण मुक्त हुये हैं और अब तक कोरोना संक्रमण से 11,84,688 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार उप्र की राजधानी लखनऊ में 1,982 नये संक्रमित पाये गये और 25 लोगों की मौत हो गई। इसी अवधि में मेरठ में 1,817, गौतमबुद्धनगर में 1,288 और सहारनपुर में 1,122 नये संक्रमित मिले हैं। बुलेटिन में कहा गया है कि सर्वाधिक 31 संक्रमितों की मौत कानपुर में दर्ज की गई है जबकि हापुड़ में 30, गाजीपुर में 18, हरदोई में 16, गोरखपुर में 15, मेरठ और गौतमबुद्धनगर में 12-12, प्रयागराज व सोनभद्र में 11-11 तथा चंदौली में 10 और संक्रमितों ने अपनी जान गंवा दी है। कुमार ने बताया कि गुरुवार को राज्य में कोरोना नमूनों के 2.42 लाख से अधिक परीक्षण किये गये और अब तक 4.26 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया है। अपर मुख्य सचिव, सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि एक समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में टीकाकरण तेजी से चल रहा है और अब तक 1.34 से अधिक टीके की खुराक दी गई है। उन्होंने बताया कि उच्च संक्रमण दर वाले सात जिलों में, 18-44 आयु वर्ग के 85,566 लोगों को भी टीका लगाया गया है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि दस मई से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान और अधिक जिलों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी सरकारी और निजी कार्यालयों में बीमार, पृथक-वास में कर्मचारियों और गर्भवती महिला कर्मचारियों को ‘घर से काम करने’ की सुविधा देने का फैसला किया है। सरकार ने राज्य सरकार के अधिकारियों / कर्मचारियों के लिए चिकित्सा प्रतिपूर्ति के नियमों के तहत ऑक्सीजन सांद्रक को शामिल करने का भी निर्णय लिया है ताकि वे इसे निजी उपयोग के लिए खरीद सकें। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में कहा कि प्रदेश में सभी जिलों को जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किये जा रहे हैं। योगी ने कहा कि पृथकवास में रहने वालों और नॉन कोविड मरीजों को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति आवश्यकतानुसार सुनिश्चित कराई जाए। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here