वास्तु टिप्स: पानी की टंकी बन सकती है दुर्भाग्य का कारण, घर या होटल पर लगाने से पहले जान लें जरूरी बातें

वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि हम अपनी लाइफ में जो भी चीजे घर पर लेकर आते है। उसका फर्क आपके जीवन में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह से पड़ता है। इतना ही नहीं इन वस्तुओं को किन स्थान पर रखा है। यह भी बहुत ही मायने रखता है।

आज के समय में अधिकतर लोग वास्तु पर अधिक ध्यान देते है। कहां पर क्या चीज रखनी हैं क्या नहीं। इन सभी चीजों का ध्यान वास्तु के अनुसार रखा जाता है। वास्तु के अनुसार कार्य करने से आपके साथ-साथ आपकी पूरे परिवार के जीवन पर अच्छा और बुरा असर पड़ता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें पानी की टंकी के बारे में। होटल हो या घर, पानी के लिये अलग-अलग व बहुत सी जगहों पर व्यवस्था करनी पड़ती है | अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से जगह का चुनाव किया जाता है| Get an Astrology consultation from our top Astrologer.

पूर्वी ईशान में जल स्रोत होने से धनवृद्धि,संतान वृद्धि व उत्तम शिक्षा प्राप्त होती है वहीं उत्तरी ईशान में धनवृद्धि होती है। इसके साथ ही उत्तर दिशा में पर जल होने से घर में शांति एवं खुशियां छाई रहती हैं। इसके साथ ही दक्षिण दिशा में होने से महिला सदस्यों में आपस में मतभेद रहता है, रोग उत्पंन होते हैं।

इस दिशा में रखें टंकी

rgyan app

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर जमीन के अंदर पानी की व्यवस्था करवाना चाहते हैं, यानि कि बोर करवाना या जैट लगवाना चाहते हैं तो इसके लिये ईशान कोण का चुनाव करना ठीक रहता है और ध्यान रखे कि ईशान कोण हमेशा साफ-सुथरा रहे | सेप्टिक टैंक के लिये वायव्य या पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए | क्योंकि पश्चिम दिशा वरूण देव, यानि जल के देवता की दिशा है, तो इस दिशा में टैंक बनवाने से आप पानी से संबंधित परेशानियों से दूर रहेंगे | इसके अलावा छत के ऊपर पक्की सीमेंट की टंकी बनाने के लिये नैऋत्य कोण सबसे अच्छा रहता है | कन्या राशि छत पर टंकी के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा चुनें और ऊं शं शंकराय भवोदभवाय शं ऊं नम: जपें। और शेयर बाजार की खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

इस दिशा में न रखें पानी की टंकी

वास्तु शास्त्र के अनुसार नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा। आग्नेय कोण, यानी दक्षिण-पूर्व दिशा के अलावा दक्षिण दिशा में पानी की टंकी कभी नहीं रखनी चाहिए। ये तो थी पानी की टंकी की बात, लेकिन अगर आप अपने घर में या खेत में ट्यूबवैल लगवाना चाहते हैं या हैंडपम्प खुदवाना चाहते हैं, तो उसके लिये ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा का मध्य भाग सबसे उचित माना गया है। ईशान कोण के अलावा अन्य दिशाओं में ट्यूबवैल लगवाना या हैंडपम्प खुदवाना अच्छा नहीं माना जाता।

गलत दिशा में है पानी का टैंक तो करे ये काम

अगर आपके घर में पानी की टंकी गलती दिशा में बनी है। जिसे हटाना थोड़ा मुश्किल हैं तो आप टंकी में सफेद रंग का पेंट कर लें। इससे काफी हद तक वास्तु दोष नहीं लगेगा। और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here