Vastu Tips: घर में किस जगह लगाना चाहिए तुलसी का पौधा? जानें, कहां लगाने से होगी धन हानि

वास्तुशास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में तुलसी के पौधे (Tulsi plant) के लिए उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए. इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाना घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने वाला होता है. इसके अलावा आप ईशान कोण में भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. लेकिन दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से यह आपको फायदा देने के बजाय नुकसान भी पहुंचा सकता है.

वास्तुशास्त्र के अनुसार प्रत्येक रविवार, एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए. साथ ही इन दिनों में और सूर्य छिपने के बाद तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करने से वास्तु दोष लगता है.

तुलसी के पौधे को रसोई के पास भी रख सकते हैं. ऐसा करने से घर की पारिवारिक कलह खत्म हो जाती है. मान्यता है कि अगर आपके घर में वास्तु दोष है तो इसे दूर करने के लिए तुलसी के पौधे को अग्नि कोण यानी की दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम तक के किसी भी खाली जगह में लगा सकते हैं. अगर इन जगहों में खाली जगह न हो तो गमलें में इसे लगा सकते हैं.

वास्तुशास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधें को पूर्व दिशा की खिड़की के पास रखने से यदि बच्चे जिद्दी हो तो उनका जिद्द करना बंद हो जाता है. वहीं अगर लड़की की शादी में देरी हो रही हो तो तुलसी को अग्नि कोण में रखकर यदि वह लड़की रोज उसमें जल अर्पण करें तो जल्द ही उसकी शादी हो जाती है.

वास्तुशास्त्र में मान्यता है कि अगर आपका बिजनेस न चल रहा हो तो तुलसी को दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें और हर शुक्रवार को सुबह कच्चा दूध अर्पण करे और मिठाई का भोग लगाकर किसी सुहागिन स्त्री को मीठी चीज दें. बिजनेस सही चलने लगेगा. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखगैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों की दिमागी सेहत पर डाल रहा असर, ये लक्षण भी नजर आ रहे
अगला लेखसर्दियों में शुष्क त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, दिखेगा फर्क